Youtube Gaming Channel Kya Hai? Kaise Start Karke Paise Kamaye

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Youtube Gaming Channel Kya Hai?

जी हाँ दोस्तों अगर आप भी अपना Youtube पे Gaming Channel बनने का सोच रहे है तो यह एक बेहतर अवसर है। जिससे न केवल आप अच्छी कमाई कर सकते है बल्कि अपने गेम खेलने के शौक को भी पूरा कर सकते है।
जैसा की आप सभी जानते है की Youtube Channel बना के उस में वीडियो कंटेंट अपलोड करके लाखो Youtubers अच्छा पैसा कमाते है। Youtube Gaming एक चैनल है जिसके अंदर Game Steamers लाइव गेम तथा गेमिंग के ऊपर कंटेंट बना के वीडियो पोस्ट करते है। इसमें गेम कमेंटरी वह Gaming levels से लेकर गेमिंग के रिव्यु  या walkthrough के बारे में भी कंटेंट पोस्ट करते है। Gamers के बीच यूट्यूब गेमिंग काफी प्रसिद्ध है वह इस पर भरी मात्रा से सम्बंदित वीडियो ज्यादा देखते है।
Youtube Gaming Channel Kya Hai? Kaise Start Karke Paise Kamaye
दुनिया में गेमिंग उद्योग को 2020 तक 90 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2017 में 78 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। और सिर्फ गेम खेलने वालो का अकड़ा नहीं इसमें वे लोग भी है जो दुसरो को खेलते हुए देखते है। औसतन गेमर्स  दुनिया भर में हर हफ्ते औसतन 3 घंटे और 25 मिनट बिताते हैं।  जबकि दूसरे लोग ऑनलाइन वीडियो गेम खेलते हुए वास्तविक समय और रिकॉर्डेड कमेंट्री प्रदान करते हैं।
आपको जानके यह हैरानी होगी की यूट्यूब पे सबसे ज्यादा देखे जाना वाला चैनल गेमिंग केटेगरी से आता है। 2018 के शीर्ष YouTube Influencer PewDiePie के 91 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है और वे अनुमानित 120 मिलियन डॉलर की कमाई करते है।
यह ट्रेंड काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है काफी गेमर्स यूट्यूब से जुड़ के अच्छा पैसा कमा रहे है  .यदि अगर आपको वीडियो गेम खेलने का पैसा मिले तो आप क्या यूट्यूब पे चैनल के माध्यम से यह करना चाहएंगे।
उदहारण के लिए यूट्यूब पे Techno Gamerz नाम से एक गेमिंग चैनल है जिसके 50 लाख से भी ज्यादा subscriber है। और वह अपने चैनल पे PUBG, Minecraft, Resident Evil, GTA V जैसे गेम को खेलते हुए स्ट्रीम करने के साथ ही उस पर कमेंटरी भी करते है।

आइए  जानते आप YouTube गेमर कैसे बन सकते हैं। और इससे कैसे कमाई कर सकते है।

1 सबसे पहले आपको एक एक Niche Topic खोजना होगा क्यूंकि Youtube गेमिंग पे बेहद ही प्रतिस्पर्धा रहती है यदि आप ने एक अच्छा टॉपिक का चयन करेंगे तो इस पर कंटेंट बनने में आसानी होगी और चुकी topic आपके पसंद का होगा तो इस पर आप लम्बे समय तक कंटेंट बनना सकते है। गेमिंग में कई केटेगरी होती है तथा कई तरह के गेम होते है जैसे Arcade, Racing, Role-play, Action games, Action-adventure games, Adventure games, Simulation games, Strategy games, Sports games, Puzzle games, Idle games इनमे से आप किसी भी केटेगरी को लेके गेमिंग कंटेंट बनना सकते है। यह सिर्फ गेमिंग console तक सिमित नहीं है आप mobile गेमिंग तथा अपने लैपटॉप से भी गेम को स्ट्रीम कर सकते है।
ध्यान रहे की YouTubers कई कारणों से वीडियो देखते हैं। कुछ सीखने के लिए कुछ आपके चैनल को फॉलो करने के लिए। तथा YouTube अक्सर गेमर्स को गेम से जुड़े जानकारी या गाइड या Walkthroughs खोजने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करता है।
इसके आलावा यूट्यूब स्ट्रीमर्स इन niche पे कंटेंट बना सकते है।
Walkthroughs – यह एक गाइड की तरह है तथा एक लोकप्रिय श्रेणी है। इस प्रकार के वीडियो YouTubers को काफी पसंद आते है जिनमे वह कुछ सीखना चाहते हैं और गेम के लेवल्स को पार करते हैं
Reviews – इसमें आप गेम के रिव्यु उससे जुडी जानकारी को साझा करते है जैसे कोई नया गेम लॉच हुआ हो।
Let’s Plays – यह केटेगरी काफी लोकप्रिय तब हुई PewDiePie जैसे स्ट्रीमर्स इससे चलन में लाया इस श्रेणी में youtube gamers की पर्सनालिटी अच्छी होनी चाहिए तथा सोशल और कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ सेंस ऑफ़ humour भी अच्छा होने चहिए।
Live Streams – इस श्रेणी में Youtube Gamers Live Game खेलने के साथ live कमेंटरी भी करते है जो उनके फोल्लोवेर्स को काफी पसंद आता है। PUBG और Fortnite जैसे गेम की live स्ट्रीमिंग करके काफी Youtubers अच्छा पैसा कमा रहे है।
2 Gaming Streaming Tools – आप ने टॉपिक का चयन कर लिया अब आपको कुछ अच्छे गेम को रिकॉर्ड करने के लिए उपयुक्त सिस्टम की आवयश्कता पड़ेगी आइये देखते किन चीजों की हमको जरुरत पड़ेगी।
Gaming Platform – हमे सबसे पहला यह चयन करना पड़ेगा की हम किस Console या platform पर गेम खेलेंगे। जैसे की काफी सारी गेमिंग कंसोल मार्किट में उपलब्ध है। जिनमे मुख्य रूप से Microsoft Xbox, Sony Play Station, Nintendo, Sega या फिर आपका मोबाइल या कंप्यूटर। अगर आप अपने कंप्यूटर से गेम स्ट्रीम करते है तो आपको ज्यादा सॉफ्टवेयर नहीं लगेंगे परन्तु अगर आप गेमिंग कंसोल से स्ट्रीमिंग करेंगे तो आपको अन्य रिकॉर्डिंग हार्डवेयर वह साथ में सॉफ्टवेयर लगेंगे।
अगर आप अभी नया Youtube Gaming Channel बना रहे तो आप अपने कंप्यूटर से स्टार्ट कर सकते है।
Video Recorder – गेमिंग चैनल स्टार्ट करने की लिए आपको वीडियो रिकॉर्डर की जरुरत पड़ेगी जिससे आपका चेहरा का वीडियो पर रिकॉर्ड हो सके इसके लिए मार्किट में काफी कैमरा मिल जायेंगे।  यदि आपका बजट कम है तो आप एक नार्मल webcam का भी उपयोग कर सकते है।
Screen Capture Software – यह सॉफ्टवेयर आपके गेम को रिकॉर्ड करने के लिए बहुत उपयोगी है बिना इसकी मदद के आप अपना गेम स्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे। यूँ तो ऑनलाइन काफी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिनमे Open Broadcaster Software (OBS) YouTube गेमर्स के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है और यह मुफ़्त है।
Microphone – Youtube Gamers को एक अच्छे microphone की आवश्य्कता होती है जिससे वह बिना किसी रुकवाट की आसानी से अपनी आवाज़ को रिकॉर्ड कर सके। और यह तभी संभव है जब आपके पास एक अच्छा उच्च गुणवत्ता वाला माइक्रोफोन हो।
Video Editing Software – इसकी सहायता से आप अपने रिकार्डेड फुटेज को उम्दा वीडियो कंटेंट के रूप पे बना सकते है जिसमे अपना voiceover से साथ स्पेशल इफेक्ट्स भी डाल सकते है। तथा अनचाही आवाज़ वह clip को भी हटा सकते है।
 3 Upload Youtube Video – अब वीडियो पूरा बनने के बाद Youtube Gamers या Streamers वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *