Youtube Channel कैसे बनाएं और जानिए 1000 Views से कितनी कमाई होती है?

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

Youtube Channel Kaise Banaye?

 
हेलो दोस्तों अगर आप भी अपना Youtube Channel बनाने की सोच रहे तो आइए समझते है की कैसे अपना चैनल बना कर इससे एक अच्छी कमाई कर सकते है। तथा अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है। चैनल एक उचित माध्यम है जहा आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है और उन्हें बेच भी सकते है। पहले के मुकाबले यूट्यूब पे आज ज्यादा कंटेंट देखा जाता है। और भारत में इसकी देखने वालो की तादात में काफी तेज़ बढ़ोतरी हुई है। जिससे काफी सरे नए क्रिएटर्स रोजाना इससे जुड़कर रोचक और मनोरजन कंटेंट बना रहे है जिससे उनके फोल्लोवेर्स की संख्या में भी काफी विर्धि हुई है। 
 
अगर एक सही रणनीति के साथ, YouTube चैनल बनाया जाये तोह यह आपके ब्रांड को बढ़ाने तथ आपके दर्शको से जुडने के लिए काफी मदद करेगा एव आपके के लिए एक शक्तिशाली प्लेटफार्म के रूप में सहयोग करेगा है। और सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपको Youtube के लिए कंटेंट बनाने के लिए बड़े बजट की आवश्यकता नहीं है। कम बजट से भी आप अच्छा कंटेंट बना के मिलियन व्यूज वीडियो पे ला सकते है।
 
 
 
 
 
 
 
Youyube channnel Youtube live Streaming
Youtube live Streaming
 
 
 
 
YouTube पर औसत आय क्या है? जानिए 1000 Views से कितनी कमाई होती है?
 
Forbes वेबसाइट अनुसार एक यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview की करीब 22 मिलियन से अधिक की कमाई होती है और इस चैनल के करीब 25 million से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।
 
Youtube पे चैनल की बात करे तो 2017 में करीब 15 मिलियन चैनल थे वही इनकी संख्या 2019 में बढ़कर 15 मिलियन करीब दोगुनी हो गयी। और औसतन YouTube चैनल पर प्रति 1,000 विज्ञापन व्यूज से  $ 18 तक प्राप्त कर सकते हैं। यानि की $ 3 – $ 5 प्रति 1000 वीडियो व्यूज से कमाई की जाती है।
 
इसी पे में आपकी सहायता करने के लिए YouTube चैनल कैसे बनाते है और उसके लिए आपको क्या करना होगा जो आपको जानना आवश्यक है।
 
 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? How to Create a Youtube Channel?

 
यूट्यूब चैनल बनाने के पूर्व आपको अपने से एक प्रश्न पूछना होगा की आखिर आप Youtube चैनल क्यों बनाना चाहते है?
 
1 यूट्यूब पे चैनल शुरू करने से पहले आपको अपने चैनल का टॉपिक चयन करना पड़ेगा जैसे की किसी एजुकेशन या अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए या फ़िर सिर्फ पैसे कमाने के लिए या दूसरो का मनोरंजन के लिए आप कंटेंट बनान चाहते है। या अपने प्रोफेशन से संबध में कोई चैनल स्टार्ट करना चाहते है। या फिर Vloggers के रूप में चैनल स्टार्ट करने चाह रहे है।
 
आपको अपने चैनल का लक्ष्य निर्धरित करना होगा। जिससे आप एक रोचक और Engaging कंटेंट  बनाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए कुछ बिंदुओं पे आपको गौर करना चाहिए। जैसे :
 
  • नई ऑडियंस तक पहुंचें या कहे तो एक ईमानदार यूजर बेस बनाना जिससे आपकी विश्वनीयता और बड़े।
  • एक मजबूत सोशल ग्रुप का निर्माण करना  – क्या आप एक नए सब्सक्राइबर बेस खड़ा करना चाहते है।
  • या अपने अपने ब्रांड मूल्यों का प्रमोशन करना चाहते है। जहाँ अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर सकते है।
  • या केवल अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाना चाहते है।
 
 

दूसरे चरण में जानते है। चैनल कैसे बनाते है –

 
1  Create Youtube Channel  के लिए सबसे पहल आपके पास गूगल का अकाउंट होना चाहिए। यदि आपके पास gmail id नहीं है तो आपको एक ID बनानी पड़ेगी। और यदि Google account है तो Youtube में Sign Button पर टेप करके लॉगिन करना होगा।
 
जैसे ही Sign in करके आप यूट्यूब के अंदर जायेंगे आपको Create Channel का ऑप्शन दिखाई देगा। बस आप सेलेक्ट करके अपना चॅनेल क्रिएट कर पाएंगे।
 
2  चैनल को नाम देना – आप अपने चैनल को एक उपयुक्त नाम दे सकते है। चैनल क्रिएट करने के तुरंत बाद इसे नाम देना का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ आप विषय से जुड़े या कोई नाम जो देना चाहे।
 
3 चैनल का विवरण डाले – चैनल का नाम देने के बाद आप चैनल का विवरण डाल सकते है।  यह विवरण आप आपके चैनल के विषय के बारे में जानकारी को डाल सकते है। इसमें ध्यान रखे की आपके द्वारा विवरण एकदम स्पस्ट होने के साथ सबके समझ भी आये। तथा SEO और Keywords का भी प्रयोग करें। जिससे आपके चैनल की विजिबिलिटी Youtube के सर्च पे दिखेगी। इससे आपके सब्सक्राइबर भी जल्दी बनेंगे और व्यूज भी बढ़ेंगे।
 
4  चैनल को डिज़ाइन करे आकर्षक बनाये – कहते जो चीज़ इंसान देखता है उस पर प्रतिक्रिया देता है और यदि चैनल आपका अच्छा दिखेगा तो उससे आपके फोल्लोवेर्स भी बढ़ेंगे। Customize Channel के ऑप्शन में जाके Profile इमेज को डाल सकते है तथा Youtube header इमेज को भी चेंज कर सकते है। इस करने के लिए Add Channel Art पे टेप करके बदल सकते है।
 
5 वीडियो अपलोड करे और उसे शेयर करें – अब आपका चैनल बनाने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है अब आप वीडियो को अपलोड कर सकते है। उसके बाद उसे Facebook, Twitter, Instagram जैसे सोशल नेवटर्किंग साइट्स पर शेयर करें।
 
यह एक बेसिक यूट्यूब चैनल बनाने की प्रक्रिया है।
.

यूट्यूब का पर्टनर प्रोग्राम क्या है?

 
YouTube के Partner Program में अपने चैनल को Monetize करने के लिए क्या करना होगा और इसके लिए क्या मानदंड है। Eligibility Criteria for Youtube Partner Program and Monetization Policy? Youtube Channel Ki Policy Kya Hai?
 
 
यूट्यूब की Monetization Policy का पालन करें।
 
पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटो से अधिक बार आपके चैनल के वीडियो को देखा गया हो।
 
आपके यूट्यूब चैनल में कम से कम 1,000 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए।
 
और आपका Link किया हुआ AdSense खाता होना चाहिए।
 
 
यदि और विवरण में आप जानना चाहते है की यूट्यूब चैनल वह Youtube Partner Program की policy क्या है तो आप Google के साइट पे  विजिट कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *