Thursday, May 26, 2022
HomeSpaceSpace Calendar क्या होता है। रॉकेट्स के लांच मिशन से इसका कोई...

Space Calendar क्या होता है। रॉकेट्स के लांच मिशन से इसका कोई लेना है।

Space calendar क्या होता है।

Space कैलेंडर वे तिथियां होती है जिसमे पूरे वर्ष के दौरान इसे अपडेट किया जाएगा की स्पेस एजेंसी जैसे NASA या फिर इसरो के साल भर के स्पेस प्रोग्राम राकेट लांच प्रोग्राम का टाइम और तारीख को बताया जाता है हालांकि यह बताई हुई तारीकी कोई अंतिम तारीख नहीं होती इसमें समय के अनुसार परिवर्तन किया जाता है।
जैसे की दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा की वार्षिक स्पेस calendar प्रकाशित होता है जिसमे साल भर के असा के स्पेस प्रोग्राम के लांच से जुड़े तारीखों का एलान होता है। उसी तौर पे भारत और अन्य देशो के भी स्पेस व् राकेट लांच प्रोग्राम का वार्षिक स्पेस कैलेंडर लांच किया जाता है।
Space Calendar क्या होता है। रॉकेट्स के लांच मिशन से इसका कोई लेना है।

स्पेस कैलेंडर में होता क्या है।

1 Mission Name मिशन का नाम होता है। – Space Calendar में लांच मिशन का नाम होता है। जैसे की इसरो का  Chandrayaan-3 (2021) का स्पेस मिशन है। 
2 Expected Time लॉन्च की तिथि – इसमें लांच की तारीख तथा साल के बारे में बतया जाता है।
3 Type of Mission  – इसमें बतया जाता है की यह मिशन किस प्रकार का है।  उदाहरण के तौर पे Chandrayaan-3 एक Lunar lander, rover मिशन है 
4 Mission Objective – इसमें  मिशन के उदेश्य को बताया जाता है जैसे की Chandrayaan-3 मिशन का उदेश्य चंद्रयान -2 के लैंडर, रोवर और चंद्र सतह की नरम लैंडिंग का प्रयास करने के लिए एक propulsion मॉड्यूल के साथ मिशन दोहराना।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments