Signal messenger app

सिगनल एप क्या है What is Signal Messenger

  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

सिगनल एप क्या है, What is Signal App

सिगनल एक cross-platform केंद्रीकृत इंक्रिप्टेड मैसेजिंग एप है इसे सिगनल फाउंडेशन और सिगनल मैसेंजर द्वारा विकसित किया गया है जैसा कि आप सब जानते हैं दोस्तों जब से व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी आई है इसके बाद से काफी ज्यादा दुनिया में व्हाट्सएप की आलोचना हो रही है। उसकी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर जिस तरीके से उसने यह बताया है कि कैसे व्हाट्सएप का जो भी डाटा या कंटेंट होगा उसे फेसबुक के साथ साझा किया जाएगा और आने वाले दिनों में उसे विज्ञापन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इस तरह की संभावनाओं को देखते हुए लोगों के मन में व्हाट्सएप के प्रति एक नाराजगी और डर का माहौल भी है इसकी वजह से सिगनल ऐप की काफी ज्यादा इन दिनों चर्चा हो रही है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के फाउंडर एलन मस्क ने सिग्नल यूज करने का एक tweet करके सारी दुनिया में हड़कंप मचा दिया इसके बाद से ही काफी सारे बड़े आईटी कंपनी के दिग्गज तथा बड़ी मात्रा में एक्सपर्ट यूजर लोग सिगनल ऐप को यूज करने की सलाह दे रहे हैं और यह एक व्हाट्सएप का बेहतरीन अल्टरनेटिव के रूप में भी देखा जा रहा है।

सिगनल मैसेंजर ये इंटरनेट से ओने तो ओने और ग्रुप संदेश भेजने के लिए उपयोग करता है इसमें फाइलें, वॉइस नोट, चित्र, वीडियो शामिल होते हैं। इसका उपयोग 121 और ग्रुप वाइज और वीडियो कॉल करने के लिए भी किया जा सकता है, यह एप एंड्रॉयड वर्जन के वैकल्पिक रूप से s.m.s ऐप के रूप में भी कार्य कर सकता है।

यह एक फ्री एप है , signal एप में कोई ऐड नहीं दिखाता है। इसमें भी व्हाट्सप्प की तर्ज पर ग्रुप बना सकते है।

सेलुलर टेलीफोन नंबरों का उपयोग करके पहचान कर्ता के रूप में और एंड टो एंड इंक्रिप्शन के साथ अन्य सिग्नल उपयोगकर्ताओं के लिए सभी संचार सुरक्षित करता है सिग्नल एप्लीकेशन में ऐसे तंत्र शामिल है जिनके द्वारा उपयोगकर्ता स्वतंत्र रूप से अपने संपर्कों की पहचान और डाटा चैनल की तलाश कर सकते हैं।

सिगनल एप फाउंडर कौन है

सिंगल के फाउंडर है सिक्योरिटी रिसर्च मोक्सी मार्लीन स्पाइक और स्टुअर्ट एंडरसन।

Moxie Marlinspike ने 2013 में Open Whisper Systems परियोजना की स्थापना की, अंततः RedPhone और TextSecure की कार्यक्षमता को मर्ज करने के बाद 2015 में इसे सिग्नल ऐप में विकसित किया। 2018 में सिग्नल मैसेंजर को Moxie Marlinspike और Brian Acton ने इसे एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन के रूप में स्थापित किया।

सिगनल मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए क्या यह सुरक्षित है।

एक्सपर्ट की मानें तो सिग्नल दुनिया के सबसे सुरक्षित messaging एक ऐप में से एक है, इसमें डाटा भेजने वाले डाटा प्राप्त करने वाले ही मैसेज को देख सकते हैं। यह टेलीग्राम की तरह एंड टू एंड इंक्रिप्शन पर बना है।

कैसे करे सिगनल मेस्सेंजर एप डाउनलोड।

Signal Messenger App Android, iphone तथा विंडोज, मैक linux के लिए भी उपलब्ध है।

Download Signal App for Android: Click Here

Download Signal App for ios: Click Here

Download Signal App for Windows: Click Here