Podcast क्या है। कैसे इससे आप पैसे कमा सकते है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Podcast क्या है। 

 
पॉडकास्ट वेब पर ऑडियो प्रसारण का एक प्रकार है। Podcast को ऑफिस जाते समय या यहां तक कि काम करते हुए भी इसे चलते-फिरते सुना जा सकता है। यह एक तरह कंटेंट का माध्यम है जिसमें आपके सभी दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते है। 
 
 
podcast kya hai
 
 
वैसे Podcast का शब्द ‘Pod’ Apple के iPod से आया है और Cast शब्द Broadcast के आखिर चार शब्द से लिया गया है।  Podcast . 
पॉडकास्ट बोले जाने वाले शब्द डिजिटल ऑडियो फ़ाइलों की एक श्रृंखला है जिसे उपयोगकर्ता आसानी से सुनने के लिए अपने मोबाइल वह iPod, laptop पर डाउनलोड कर सकते है और इसे कभी भी सुन सकते है। पॉडकास्ट में आमतौर पर एक विशेष विषय या वर्तमान घटना या फिर किसी नावेल के बारे में चर्चा या फिर उसका ऑडियो के फॉर्म में भी होस्ट करते है। आज पॉडकास्ट एक ऑनलाइन कटेंट का नया आयाम बन गया है।
Amazon, Google और Microsoft जैसे बड़ी आईटी कम्पनिया पॉडकास्ट में अपने कंटेंट को प्रकाशित करते है।  साथ ही Podcast को रिकॉर्ड करने वह साथ ही डेवलपर को पॉडकास्ट क्रिएट करने के लिए प्लेटफार्म भी प्रदान करती है।  Podcast में गंभीर डिस्कशन से लेकर हॅसी मजाक वह स्क्रिप्टेड स्टोरी टेलिंग या किसी प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यु या फिर मोटिवेशनल स्पीकर का कंटेंट हो पॉडकास्ट के प्रति आपकी रूचि को निस्चय ही बड़ा देगा।
हालांकि Podcast  की लंबाई पूर्व-निर्धारित नहीं यह कितना भी लम्बा हो सकता है। लंबाई कुछ मिनटों से कुछ घंटों तक भिन्न होती है।
Podcast कौन बना सकता है। Podcaster कौन होते है ?
पॉडकास्ट को कोई भी व्यक्ति (संगीतकार हास्य कलाकार प्रभावित करने वाले अभिनेता विशेषज्ञ एथलीट रोजमर्रा के कामकाजी लोग कंपनियां रेडियो टीवी नेटवर्क समुदाय और कोई भी अन्य संगठन पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं।
Podcaster वो होते है जो Podcast बनाते है।  
क्या पॉडकास्ट ऑडियो या वीडियो हैं ?
पॉडकास्ट ऑडियो, वीडियो या दोनों हो सकते हैं। कई पॉडकास्ट सिर्फ ऑडियो हैं हालांकि कई पॉडकास्टर्स ने ऑडियो पॉडकास्ट के साथ-साथ वीडियो पॉडकास्ट भी रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया है।

पॉडकास्ट से आप पैसे कैसे कमा सकते है।

यदि आप पॉडकास्टर बनने के बारे में सोच रहे है और आप दुविधा में है कीइससे कैसे पैसे कमाया जा सकता है तो हम आपको बताते है। उसके लिए आपको सबसे पहले कोई भी एक टॉपिक सेलेक्ट करना पड़ेगा जिस पर आप पॉडकास्ट बनायगे।
1 एफिलिएट मार्केटिंग  ( Affiliate Marketing) – पॉडकास्टर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये से अच्छा पैसा कम्मा सकते है उन्हें अपने पॉडकास्ट में प्रोडक्ट्स यह सर्विसेज का प्रचार करना होता है या फिर refferal के द्वारा आप इससे earn कर सकते है।
2 पाठ्यक्रम  (Courses) – पॉडकास्टर किसी सब्जेक्ट रेलेटेड या कोई कोर्स स्टार्ट कर सकते है उदाहरण के तोर पे आप Spanish अच्छा बोल और लिख सकते है तो आप Spanish लर्निंग कोर्स स्टार्ट कर सकते है।  जिससे आप श्रोताऔ से पैसे चार्ज कर सकते है।
3 कोचिंग और परामर्श (Coching and Consulting) – आप किसी को कोचिंग या फिर कंसल्ट या सुझाव दे सकते है जैसे की यदि आप शेयर मार्किट के जानकर है तो आप किसी को स्टॉक मार्किट में पैसे लगाने का सलाह दे सकते है।
4 उत्पाद समीक्षा  (Product Review) – आप किसी उत्पाद की समीक्षा कर सकते है जैसे कोई नया स्मार्टफोन जो मार्किट में लांच हुआ हो इत्यादि।
5 बुक्स – Books narration के लिए भी Podcast की काफी डिमांड रहती है। जैसे कोई नावेल की ऑडियो पॉडकास्ट या फिर कोई कॉमिक बुक्स संगीत के साथ बुक्स पॉडकास्ट का एक बेहद ही बेहतरीन संगम है।
Podcasting का भविष्य।
Podcast आज के दौर का एक नया और क्रन्तिकारी मीडिया कंटेंट है। यह न सिर्फ लोगो को एक प्रभावशाली कंटेंट बनाने का मौका देता है बल्कि इसे आसानी से श्रोताऔ तक आपकी बात को पहूचा देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *