Linkedin क्या है। कैसे Linkedin से Professional प्रोफाइल बनाए।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Linkedin क्या है।

Linkedin (लिंक्डइन)  एक professional नेटवर्किंग वेबसाइट है। लिंक्डइन पर यूजर प्रोफेशनल प्रोफाइल बनने के लिए उपयोग करते है तथा इसमें अपने प्रोफाइल नियमित रूप से अपडेट करते रहते है। जिसमें उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि, कार्य या रोजगार के इतिहास, प्रमुख प्रोजेक्ट्स की सूची और प्रोफेशनल उपलब्धियों, प्रमाणपत्र और प्रोफेशनल संस्थओ की सदस्यता जैसे विवरण शामिल रहते हैं। यह सब उपलब्धि को Linkedin प्रोफाइल में जोड़कर यूजर को प्रोफेशनल तौर पे इसका काफी लाभ मिलता है। यह नौकरी की खोज तथा होने वाले प्रोफेशनल इवेंट्स की जानकारी कॉन्फरन्स तथा विशेष रुचि वाले समूहों की जानकारी और संदेश की सुविधा भी प्रदान करता है।
Linkedin को 2002 में स्थापित किया गया था।  उसके बाद से Linkedin दुनिया की शीर्ष वेबसाइट में से एक बन गयी और प्रोफेशनल करियर श्रेणी में यह प्रथम स्थान पे है।
Linkedin क्या है। कैसे Linkedin से Professional प्रोफाइल बनाए।
Linkedin employer के लिए भी एक बड़ा प्लेटफार्म है। योग्य पेशेवर employee की खोज इस साइट से काफी हद तक सरल हो जाती है। लाखो योग्य प्रोफेशनल का डाटा लिंकेडीन पे उपलब्ध है जिससे योक्ताओं और भर्ती एजेंसियों के साथ-साथ नौकरी चाहने वालों के लिए एक मूल्यवान प्लेटफार्म में बदल गई है। देखा जाये तो  लिंक्डइन में नौकरी देने वाले और नौकरी करने की क्षमताओं ने इसकी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सुविधाओं में से एक में रूपांतरित किया है।जबकि अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम twitter व्यक्तिगत और सामाजिक नेटवर्किंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। लिंक्डइन पेशेवरों को कैरियर-उन्मुख व्यावसायिक कनेक्शन बनाने और बनाए रखने और उनकी सेवाओं या पेशेवर कौशल को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।

Linkedin से Professional कैसे प्रोफाइल बनाए।

सबसे पहले Linkedin में Signup करें।
उसके बाद अपना पहला और अंतिम नाम, ईमेल पता और एक पासवर्ड टाइप करें जो आप उपयोग करेंगे।
एक प्रोफेशल तस्वीर अपलोड करें
उसके बाद अपना स्थान और जिस फील्ड से जुड़े है उसे ऐड करे
अपने लिंक्डइन URL को कस्टमाइज़ करें – जैसे की – https://ca.linkedin.com/in/mikejohn
एक उचित Summary लिखिए – जिसमे आपकी तस्वीर, नाम, स्थान, कंपनी और स्कूल के  अनुभव को सारांश में  लिखने का अवसर मिलता है। यह आपके ब्रांड के साथ-साथ आपके कई महत्वपूर्ण शब्दों का उपयोग करने का एक शानदार अवसर है।
डिटेल्स एक्सपीरियंस लिखे लिंकेडीन प्रोफाइल में इससे आपके काम करने के दक्षता और भी ज्यादा लोगो साथ काम करने वाले कर्मचारी योक्ताओं को भी इम्प्रेस्स करती है। क्यों की अच्छे अनुभव के कारण HR हमारे प्रोफाइल को शॉर्टलिस्ट करता है और साथ ही हमारे लिए नए नौकरी के नए अवसर भी खुलते है।
Skill को जोड़े – लिंकेडीन में कम से कम 40 स्किल जोड़ना चीहिए इससे आपके प्रोफाइल और स्ट्रांग बनती है और HR के नज़रो में जल्दी आ जाता है।
शिक्षा का डिटेल्स लिंकेडीन पे डाले – जैसे आप अपने स्कूल का नाम ऐड कर सकते है। अपनी विश्वविद्यालय का नाम कॉलेज नाम इत्यादि ।
Professional Connection से जुड़े – अपने कॉन्टेक्ट्स के सभी प्रोफेशनल से जुड़े सवांद करे इससे आपके प्रोफाइल की पॉपुलैरिटी बढ़ेगी और क्या पता किसी अच्छे एम्प्लायर की नज़रो में आ सकता है। साथ कंपनी को फॉलो करे जिस इंडस्ट्री में काम करते है उस सेक्टर से जुडी कंपनी को फोलो करे क्योंकी आज के दौर में सारी बड़ी नौकरी को linkedin पे पोस्ट किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *