Instagram क्या है। How to Increase Instagram Followers

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Instagram क्या है।

 
 
सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव से दिन प्रतिदिन इससे जुड़ने वाले की संख्या काफी हद तक बढ़ गयी है। और इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी (Facebook) फेसबुक की है। Instagram भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की ही है। इंस्टाग्राम (Instagram) एक फ्री फोटो एव वीडियो sharing करने के लिए एक एप है। इस एप से फोटो वीडियो अपलोड करके के आप अपने followers के साथ साझा कर सकते है। तथा इंस्टाग्राम पे आप अपने दोस्तों साथ मैसेज वह comments करके अनुवाद कर सकते है।  
 
 यह एप Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा बनाया गया था और अक्टूबर 2010 में सबसे पहले इसे iOS पर लॉन्च किया गया था। बाद में इस एप को Android पे भी लांच किया गया है। 
 
Instagram ने अपनी शुरुआत के बाद बहुत तेजी से लोकप्रियता हासिल की एक डाटा के अनुसार दो महीनों में ही एक मिलियन यूजर ने इसे डाउनलोड कर लिया। अभी तक इस एप को 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर इसे डाउनलोड कर चुके है। आज इंस्टाग्राम में सेलिब्रिटी से लेकर आम यूजर इसका उपयोग फोटोज वीडियो share करने के लिए करते है तथा बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड एव प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का उपयोग काफी बड़े स्तर पे कर रहे है। एक बिलियन से ज्यादा यूजर होने का फ़ायद न केवल इंस्टाग्राम को है बल्कि इससे जुड़े instagram user वह बिज़नेस को भी अपने आप को प्रमोट करने का एक बड़ा platform है। 
 
what is instagram
 
 
युवा वर्ग इंस्टाग्राम पे बेहद ज्यादा सक्रीय रहते है। वह उनके द्वारा बड़े मात्रा में फ़ोटो वीडियो कंटेंट डाला वह शेयर किया जाता है। जिन इंस्टाग्राम एकाउंट्स के ज्यादा followers है उन्हें इसका फयदा भी मिलता है। जिससे काफी बड़ी सेलिब्रिटी influencer अच्छी  कमाई करते है। 
 
एक रिपोर्ट की माने तो Instagram पे हर महीने एक अरब से अधिक यूजर सक्रिय है तथा 500 मिलियन यूजर रोज़ाना दैनिक Instagram Stories को देखते है  है। साथ ही इंस्टाग्राम पर 25 मिलियन बिजनेस प्रोफाइल हैं। और आप को जान के हैरानी होगी 80% Instagram उपयोगकर्ता कम से कम एक व्यवसाय को follow करते है। और 72% उपयोगकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एक उत्पाद खरीदा है जो उन्होंने इस एप पर देखा है।
 

आइए जानते है। Instagram में किस तरह के पोस्ट साझा किये जाते है। Types of Instagram Posts

 
types of instagram posts
 
 
 
Image Post (फोटो पोस्ट) – इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा image post किया जाता है। जिसमे कई तरह के images को यूजर द्वारा पोस्ट किया जाता है। इस तरह के पोस्ट से बड़ी कंपनी अपने ब्रांड का प्रचार करने की लिए उपयोग करती है। और यूजर भी उन्हें like तथा share करते है। 
 
Behind-the Scene Posts – ये काफ़ी अनोखा तरह का पोस्ट है। यह आपके व्यवसाय के उस हिस्से की झलक पेश करते हैं। जो आमतौर पर लोग नहीं देखते हैं। जैसे की आप की कोई बेकरी है। तो काम करते हुए कर्मचारी या फिर कोई recipe जैसे की cake की बनते हुए फोटो को अपने इंस्टाग्राम account पे पोस्ट कर सकते है। 
 
Repost from the Employees – इस तरह के पोस्ट से कंपनी के ब्रांड को काफी फ़ायद पहुँचता है जब उनके ही employee द्वारा किसी पोस्ट को वापस से दुबारा पोस्ट किया जाता है जिससे कंपनी के साथ ग्राहकों का जुड़ाव तथा उसके कर्मचारी से और भी ज्यादा बढ़ जाता है। 
 
Educational Posts (ऑनलाइन शैक्षिक पोस्ट) –  इस तरह के पोस्ट में आप कुछ करने या करने के लिए योग्य सुझाव प्रदान करते सकते है। जिसे तस्वीरें या वीडियो पर निर्देशों के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं। उदाहरण के तौर पे आप कोई टेस्टी रेसिपी की वीडियो  कर सकते है जिसमे आप Instagram followers को यह रेसेपी बनाना सीखा सकते है।
 
Holiday Instagram Posts – इस पोस्ट्स वो यूजर tourist प्लेसेस जहाँ वो घूमने गए हो वहां की तस्वीरो को साझा करते है। कई Travel Blogger इससे काफी अच्छी कमाई करते है। और इससे उनके followers भी काफी  ज्यादा बढ़ जाते है।  
 
Motivational Posts (प्रेरक पोस्ट) – आज के दौर में हर किसी को motivation की बेहद ज्यादा जररूरत पड़ती है। प्रेरक पोस्ट में किसे उदहारण या कोई सफ़ल व्यक्ति के success टिप्स को लेकर मोटीवेट किया जाता है जिसमे एक अच्छा background संगीत भी होता है। इस पोस्ट में मशहूर हस्तियों के द्वारा किये गए quotes भी होते है। 
 
Influencer Posts – यह पोस्ट को किसी मशहूर पब्लिक figure  सेलिब्रिटी जिसके मिलियन followers हो वह एक influencer कहलाता है। इनके द्वारा डाला हुआ पोस्ट को followers देखते है शेयर करते है। चुकि वे पब्लिक पे अपना प्रभाव डालते जिससे उनके द्वारा कोई भी डाला हुआ पोस्ट वायरल हो जाता है। 
 

आइए जानते इंस्टाग्राम पे कैसे फोल्लोवेर्स की संख्या बढ़ाये। How to Increase Instagram Followers

 
जैसे ही हमने जाना की इंस्टाग्राम क्या है। और इस फोटो वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट में किस तरह के पोस्ट डाले जाते है। पर शायद अगर आपके अकाउंट पे फोल्लोवेर्स ही न हो तो कौन उन पोस्ट को like और comment करेगा। 
 
 
How to Increase Instagram Followers
 
 
इंस्टग्राम पे followers बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप इसे Organically बढ़ाये जिससे न केवल आपके मार्केटिंग के पैसे की बचत होगी बल्कि जो मेंबर आपको फॉलो करेंगे वह भी आपके साथ लम्बे समय तक जुड़े रहेंगे।  
 
एंगेजिंग कंटेंट बनाएं Create Engaging Content – इंस्टाग्राम यूजर्स फोटो और वीडियो को लाइक और शेयर करना पसंद करते हैं जो उन्हें लगता है कि अच्छा है। अच्छा कंटेंट बनाने के लिए आप वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर वह किसी अच्छे कंटेंट डेवलपर की भी मदद ले सकते है। 
 
1  अगर आपको अपने फोल्लोवेर्स की संख्या बढ़ानी है तो आपको अच्छी कहानी के साथ वीडियो तथा फोटो कंटेंट डालना है। हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया कि औसतन इंस्टाग्राम पोस्ट को फेसबुक पोस्ट की तुलना में 23 प्रतिशत अधिक पसंद किया जाता है। 
 
– जितना हो सके आप अच्छा वीडियो अपलोड करे। 
 
– ऐसा कंटेंट चाहे वो वीडियो या इमेज हो इनका followers के साथ जुड़ाव होना चाहिए जिससे आपके कंटेंट को पसंद करे तथा उसे शेयर करे। 
 
– Google Trends, Twitter, Facebook से आप वायरल टॉपिक का आईडिया लेकर कंटेंट बना के पोस्ट कर सकते है। 
 
– सही Hashtag का उपयोग करके आप अपने पोस्ट को ज्यादा followers तक पहूचा सकते है। 
 
2 अपने टॉपिक से जुड़े Instagram accounts की एक सूची एकत्र करें और उसे जुड़े उसके पेज को लाइक करे उनके पोस्ट में कमेंट करे। साथ ही आप अपने competitor के इंस्टाग्राम अकाउंट को भी नियम अनुसार देखे की वह कैसे पोस्ट करते है। उनके पोस्ट पे कितने लाइक आते है और कितने कमैंट्स आते है। 
 
साथ ही अपने Competitor के followers के पोस्ट को लाइक करे और उनमें भी comments करे। 
 
3 Engagement Group से जुड़े – अपने इंस्टाग्राम में followers बढ़ाने की लिए आप ऐसे इंगेजमेंट ग्रुप से जुड़े जो  फॉलोअर्स हासिल करने में एक-दूसरे की मदद करते हैं। इनमें से अधिकांश समूह Telegram पर पाए जाते हैं। 
 
इंस्टाग्राम एंगेजमेंट ग्रुप मूल रूप से इंस्टाग्राम के भीतर और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी ग्रुप के रूप में मजूद है। और उनमे कई सारे एक दूसरे के पोस्ट को लाइक तथा शेयर करते है। उन्हें Engagement Group कहा जाता है क्योंकि इन समूहों में भाग लेने वाले हर व्यक्ति को अपने स्वयं के पोस्ट पसंद करने या टिप्पणी करने के बदले में अन्य सदस्यों के पदों को पसंद करने या टिप्पणी करना होता है। 
 
जितना बड़ा समूह होगा उतनी ही तेजी से आप अपने फोल्लोवेर्स की संख्या को विकसित करेंगे।  
 
4 Repeat एंड Consistent – कहते है अगर आप कोई को काम को लगातार करते रहेंगे तो आपके सफल होने संभवना और भी बढ़ जाती है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट आप रोजना अच्छा रोचक कंटेंट पोस्ट करें जिससे आपके followers की रूचि हमेशा बने रहे। और वह आपके पोस्ट को शेयर करेंगे जिससे नय यूजर आपके पेज को follow करेंगे।  
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *