Hacking क्या है। Hacker कौन होते है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hacking क्या है।

हैकिंग (Hacking) व है जो कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट और यहां तक ​​कि पूरे नेटवर्क जैसे डिजिटल उपकरणों की कमजोरी को पहचान कर एक्सेस और कन्ट्रोल कर लेता है। उदहारण के तौर पे आपके ईमेल अकाउंट का पासवर्ड को क्रैक करके उसे ओपन करना और आपके गुप्त जानकारी को एक्सेस करना।
हैकिंग एक कंप्यूटर सिस्टम या एक कंप्यूटर नेटवर्क में मौजूद कमज़ोर प्रवेश बिंदुओं को खोजने और अंत में उनमें प्रवेश करने का कार्य है। हैकिंग आमतौर पर कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क या मोबाइल पर गैर तरीके से एक्सेस प्राप्त करने के लिए की जाती है, या तो सिस्टम को नुकसान पहुंचाने के लिए या कंप्यूटर पर उपलब्ध संवेदनशील जानकारी जैसे आपका ईमेल का की ID पासवर्ड आपका निजी जानकारी जैसे photos दोस्तों के फ़ोन नंबर्स बैंक से जुडी हुआ जानकारी को चुराने के लिए हैकिंग का इस्तमाल किया जाता है।
what is hacking
हालांकि हैकिंग हमेशा दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए नहीं की जाती है आजकल हैकिंग, और हैकर्स के अधिकांश किर्या साइबर अपराधियों द्वारा के गैरकानूनी गतिविधि को चिह्नित करने के लिए करते हैं।  हलाकि कुछ हैकर्स विरोध करने के लिए सूचना एकत्र करने (जासूसी) से प्रेरित, और यहां तक ​​कि सिर्फ मज़े के लिए भी हैकिंग करते है।

हैकर (Hacker) कौन होते है।

हैकर एक ऐसा व्यक्ति है जो कंप्यूटर सिस्टम या मोबाइल या नेटवर्क की कमजोरी का पता लगाता है और उसका फायदा उठाता है। कंप्यूटर सुरक्षा के ज्ञान के साथ हैकर आमतौर पर कुशल कंप्यूटर प्रोग्रामर होते हैं। जो कंप्यूटर bug को पकड़ने में कुशल होता है।

हैकर्स के प्रकार

Ethical हैकर (व्हाइट हैट): एक हैकर जो  सिस्टम की कमजोरियों को पहचान कर उन्हें ठीक करता है।  यह काम वह परमिशन लेके करता है।  वे पैठ परीक्षण और भेद्यता मूल्यांकन भी कर सकते हैं। तथा सिस्टम की penetration Testing वह कमजोर बिन्दुओ को पहचान कर ठीक करता है। साथ ही यह गैरकानूनी नहीं है।
Black Hat Hacker: ब्लैक हैट हैकर काफ़ी खतरनाक होते वह दुर्भावनापूर्ण इरादों के होते है। वे अक्सर चोरी करते हैं, शोषण करते हैं, और डेटा बेचते हैं, और आमतौर पर व्यक्तिगत लाभ से प्रेरित होते हैं। उनका काम आमतौर पर अवैध है। वे बड़े वित्तीय बैंक आईटी कंपनी या सरकारी वेबसाइट को हैक करते है।
Grey Hat हैकर : ग्रे हैट हैकर्स आमतौर पे मज़े और फन के लिए हैकिंग करते है। वे कमजोरियों को ठीक करते हैं और साथ ही उनका शोषण भी कर सकते हैं। पर यह भी गैरकानूनी है।

आईए जानते सदी के 10 बड़े डाटा हैक्स।

1 Adobe: यह घटना दिनांक 2013 में हुई थी इसमें Adobe के तरफ से कहा गया जी हैकर्स ने लगभग 3 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड वह लॉगिन डिटेल्स की जानकारी चुरा ली है।
2 eBay: यह घटना दिनांक May 2014 को हुई।  इसमें hackers ने 229 दिन तक ebay के दो कर्मचारी के डेटाबेस सिस्टम को हैक करके रखा था साथ ही 145 मिलियन यूजर के लॉगिन व पर्सनल जानकारी की चोरी की।
3 Linkedin: Linkedin को दो बार हैक किया गया 2012 और 2016 में इसमें लगभग हैकर्स ने 165 मिलियन lickedin यूजर का डाटा जैसे पर्सनल और प्रोफेशनल इनफार्मेशन।
4 Myspace: Myspace को 2013 में हैक किया गया इसमें हैकर्स के द्वारा करीब 360 मिलियन Myspace के यूजर का डाटा व् पर्सनल जानकारी चुरा ली गयी।
5 Zynga: फेसबुक की गेमिंग कंपनी Zynga भी हैकर्स का शिकार बनी।  2018 में hackers ने 218 मिलियन गेमिंग यूजर Zynga का डाटा चोरी किया।
6 Yahoo: याहू कंपनी के करीब 3 बिलियन से ज्यादा अकाउंट को हैक किया गया।  हैकर्स द्वारा 2013 -2014 में Yahoo के डेटाबेस को हैक करके 3 बिलियन यूजर के नाम जन्म तारीख मोबाइल नंबर सिक्योरिटी नंबर तक हैक किया गया।  यह इतहास की सबसे बड़ी हैकिंग घटनाओ में से एक है।
7 Canva: ऑस्ट्रेलिया की ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कंपनी को May 2019 में हैक किया गया इसमें हैकर्स ने Canva के डाटा बेस को हैक करके 137 मिलियन से ज्यादा यूजर का डाटा चोरी किया।
8 Marriott International: हैकर्स ने 2014 में सबसे लक्ज़री होटल के डेटाबेस हैक करके 500 मिलियन ग्राहकों के पर्सनल जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर यूजरनाम पासवर्ड ट्रेवल डिटेल्स और भी बहुत कुछ।
9 Equifax: हैकर्स ने अमेरिका के सबसे बड़े Credit Bureau के डेटाबेस को 2017 में हैक करके लगबग 148 मिलियन यूजर का डाटा चोरी किया।
10 Adult Friend Finder: हैकर्स के द्वारा साल 2016 में करीब 416 मिलियन के डाटा को हैक किया। चुराए गए डेटा ने छह डेटाबेस पर 20 साल का प्रतिबंध लगाया और इसमें नाम, ईमेल पते और पासवर्ड शामिल थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *