जानिए क्या है Dark Web? इसे कैसे एक्सेस करें।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

डार्क वेब क्या है Dark Web? 

 
डार्क वेब एक एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन जगह है जिसे पारंपरिक सर्च इंजनों द्वारा इंडेक्स्ड नहीं किया जाता है। कभी-कभी, डार्क वेब को डार्क नेट भी कहा जाता है। डार्क वेब इंटरनेट का एक हिस्सा है जो सर्च इंजन के लिए दृश्यमान नहीं है और इसे एक्सेस करने के लिए टॉर नामक अनियन ब्राउज़र के उपयोग की आवश्यकता होती है।
चोरी की जानकारी। जैसे सामाजिक सुरक्षा नंबर से लेकर बैंक कार्ड नंबर तक और आप लॉग-इन क्रेडेंशियल्स, हैक किए गए नेटफ्लिक्स अकाउंट जैसी चीजें भी खरीद सकते हैं। अवैध पदार्थ,अवैध दवाएं – और प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स – डार्क वेब पर उपलब्ध हैं। आपको विषाक्त रसायन भी मिल सकते हैं जो अन्य प्रकार के नुकसान का कारण बन सकते हैं।
लेकिन डार्क वेब को डार्क कंटेंट के लिए जाना जाता है – जिसका अर्थ है, अवैध और कभी-कभी परेशान करने वाली कंटेंट। उदाहरण के लिए, यहां अवैध चीजें हैं जो आप डार्क वेब पर पा सकते हैं।
चोरी की जानकारी – जैसे आधार सुरक्षा नंबर से लेकर बैंक कार्ड नंबर तक और लॉग-इन क्रेडेंशियल्स, हैक किए गए नेटफ्लिक्स अकाउंट जैसी चीजें भी खरीद सकते हैं।
अवैध पदार्थ – अवैध दवाएं, और प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स – डार्क वेब पर उपलब्ध हैं। आपको पोइसोनोस रसायन भी मिल सकते हैं जो अन्य प्रकार के नुकसान का कारण बन सकते हैं।
गड़बड़ी और खतरनाक वस्तुओं और सेवाओं – गोरे, हत्यारों के लिए किराए पर, मानव तस्करी, बाल पोर्नोग्राफ़ी, शरीर के अंग, नकली सामान और बिक्री के लिए बंदूकें जैसी चीजें डार्क वेब पर पाई जा सकती हैं।
dark web

डार्क वेब का एक्सेस कैसे करें?

1. सबसे पहले एक वीपीएन इंस्टॉल करें : जब आप डार्क वेब तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं तो वीपीएन सेवाएं अनिवार्य हैं। क्यों? तकनीकी रूप से, आप इस इंटरनेट परत पर सर्फ करने के लिए स्वतंत्र हैं, बशर्ते कि आप किसी भी अवैध गतिविधियों में शामिल न हों।
2. एक सिक्योर ब्राउज़र इनस्टॉल करें: डार्क वेब का पहला नियम – कभी भी, डार्कनेट पर खोज करने के लिए अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र का उपयोग न करें। क्रोम, ओपेरा या फ़ायरफ़ॉक्स जैसे लोकप्रिय ब्राउज़रों में ट्रैकिंग तकनीकें हैं जो आपको अधिकारियों के रडार पर बहुत दिखाई देती हैं। इसलिए, यदि आप अभी भी ऐसा करने के इच्छुक हैं, तो मैं आपको टोर डाउनलोड करने की सलाह दूंगा, जो कि, अब तक का सबसे सुरक्षित और आसानी से उपयोग होने वाला अनियन ब्राउज़र है।

डार्क वेब ब्राउजिंग क्या खतरनाक हो सकता है।

Dark Web पर ऐसे लोग और चीजें हैं जिनसे आप बचना चाहते हैं। यहां उनमें से कुछ हैं:
वायरस – कुछ वेबसाइट आपके डिवाइस को वायरस से संक्रमित कर सकती हैं |
हैकर्स – आप डार्क वेब पर हैकर फोरम पा सकते हैं। आप अवैध गतिविधियों को करने के लिए कंप्यूटर हैकर्स को काम पर रख सकते हैं।
डार्क वेब गुमनामी के सिद्धांत पर काम करता है। कुछ सावधानियों के साथ, आप जो करते हैं, वह आपको ट्रैक या पता नहीं लगाया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *