Affiliate Marketing क्या है और आप कैसे पैसे कमा सकते हैं

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Affiliate Marketing वह कन्सेप्ट है जिसके द्वारा एक Affiliate किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी या website  के उत्पादों के Marketing के लिए कमीशन कमाता है। 

Affiliate बस एक उत्पाद की खोज करता है जिसका  फिर उस उत्पाद को बढ़ावा अथवा प्रमोट करते है और प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का एक हिस्सा (फिक्स्ड परसेंटेज ऑफ़ कमीशन) कमाते हैं। बिक्री को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट से संबद्ध लिंक के माध्यम से ट्रैक किया जाता है। जिससे affiliate link भी कहते हैं। 
Affiliate Marketing अपनी स्थापना के बाद से जल्दी बढ़ गया है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में मार्केटिंग रूप में देखी जाने वाली ई-कॉमर्स वेबसाइट, समग्र व्यापार योजना का एक एकीकृत हिस्सा बन गई और कुछ मामलों में मौजूदा ऑफ़लाइन व्यापार की तुलना में बड़े व्यवसाय की ओर बढ़ी। Affiliate Marketing प्रदर्शन आधारित है। इस प्रकार विज्ञापनदाता केवल तभी भुगतान करते हैं जब Affiliate ग्राहक को उत्पाद बेचते हैं। ईकॉमर्स संदर्भ में, यह क्रिया आम तौर पर एक ऑनलाइन खरीद है, जो Affiliate Marketing  को बहुत प्रभावी बनाता है।
affiliate marketing

Affiliate Marketing काम को करने के लिए तीन समूहों को जोड़ती है

1. विक्रेता और उत्पाद निर्माता : जैसे की Amazon.com अपने प्रोडक्ट को सेल करता है। वह विक्रेता और उत्पादक दोनों है।
2. Affiliate मार्केटर और पब्लिशर : एक पब्लिशर के रूप में भी जाना जाता है, संबद्ध या तो एक व्यक्ति या एक कंपनी हो सकती है जो संभावित उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से विक्रेता के उत्पाद का मार्केटिंग करती है। जैसे की वेबसाइट coupondunia. 
3. उपभोक्ता : जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदते हैं, तो विक्रेता और पब्लिशर लाभ साझा करते हैं। 
या उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन, जो दुनिया के सबसे बड़े ईकॉमर्स Affiliate कार्यक्रमों में से एक का संचालन करता है, सहयोगी कंपनियों को प्रत्येक “योग्य बिक्री” का प्रतिशत देता है। सटीक प्रतिशत भिन्न होता है, लेकिन अमेज़न एसोसिएट्स वेबसाइट के अनुसार, सहयोगी 10 प्रतिशत तक कमा सकते हैं।

Affiliate Marketers को भुकतान कैसे मिलता है

1. प्रति बिक्री पर भुगतान मिलता है 
2. प्रति लीड पर भुगतान मिलता हैं 
3. प्रति क्लिक पर भुगतानमिलता हैं 
Affiliate Marketing  वास्तव में आकर्षक है क्योंकि यह घर से पैसा बनाने की पेशकश करता है। बस एक वेबसाइट बनाएं, इसे क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करे, तथा यूजर को आकर्षित करें और  Affiliate कार्यक्रमों में शामिल हों। हालांकि यह कहना आसान लगता है, लेकिन आपको तब तक धैर्य रखना चाहिए जब तक आप सही मुकाम तक नहीं पहुंच जाते। काम, काम और उन दिनों के सपने देखकर काम करें जब आप घर से पैसा कमाना शुरू करते हैं और एक सहयोगी के रूप में पैसा कमाते हैं। तो आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस और Affiliate Marketing की नॉलेज आपको इस फिल्ड का एक्सपर्ट बनना देगी। 

आमतौर पर  एक affiliate marketer कितना पैसे कमा सकता है 

इसका सीधा सा जवाब है कि इसकी कोई सीमा नहीं है। यह आपके niche और आपके द्वारा किये गए काम की मात्रा पर निर्भर करता है। एक affiliate marketer एक महीने में छह या सात फिगर इनकम बनना सकता है।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *