Web Browser को कैसे Secure करें।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Web Browser को कैसे सिक्योर करें। How to Secure your Web Browser?

आए जानते है सबसे पहले की Web Browser होता क्या है।
वेब ब्राउज़र आपको इंटरनेट से जोड़ के कहीं भी ले जाता है, जिससे आप दुनिया में कहीं से भी कोई टॉपिक इमेज और वीडियो, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को देख या एक्सेस कर सकते है। Web Browser से दुनिया की कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह वेब के अन्य हिस्सों से जानकारी प्राप्त करता है और इसे आपके लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस पर Hyper Text Transfer Protocol (HTTP) का उपयोग करके स्थानांतरित किया जाता है तथा उसे प्रोसेस कर के प्रदर्शित करता है।
how to secure your web browser
आज के दौर में इंटरनेट के बढ़ते उपयोग और वेब ब्राउज़र का इस्तमाल और भी मह्त्वपूर्ण हो गया है। हम हर दिन मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज और ऐप्पल सफारी जैसे वेब ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या हम समझते हैं कि वे क्या हैं और कैसे काम करते हैं? और जिससे हम दिन भर इस्तमाल करते है वह क्या इतना सुरक्षित है।  यह एक बहुत महत्वपूर्ण सवाल है।  जब हैकिंग और वायरस के ख़तरे से दुनिया जूझ रही तब हमे भी सतर्कता से वेब ब्राउज़र से इंटरनेट का उपयोग संभल कर करना चहिए।
क्यूंकि हमारे और इंटरनेट के बीच की कड़ी है वेब ब्राउज़र जो की हमारे मोबाइल व् लैपटॉप में सदैव रहता है। तो उससे सुरक्षित रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। वेब ब्राउज़र ही हमारे पूरी जानकारी की रिकॉर्ड को encrypted फॉर्म में रखता है। और सबसे ज्यादा सवंदेनशील भी वेब ब्राउज़र होता है जिस के रस्ते हैकर्स हमारे मोबाइल फ़ोन लैपटॉप तक आसानी से पहुच जाते है। वेब ब्राउज़र को सुरक्षित रखना भी काफी कठिन है। पर हमे सावधानी रखकर इसे उपयोग करना चहिए।

आए समझते कैसे अपने Web Browser को सिक्योर करें।

वेब ब्राउज़र इंटरनेट का उपयोग करना संभव बनाते हैं। और वैसा करके वे आपके पास जानकारी को पहुँचाते है
पर साथ ही आपके ब्राउज़र में Cookies, Javascript, flash files, को एक्टिवटे कर देते जिससे वे आपके इंटरनेट के उपयोग करने के अनुभव को और भी बढ़ा देते है। पर कुछ गलत साइट्स इसका फायदा उठाकर आपकी सुरक्षा चैन को पार कर जाती है।
1 Cookies
2.JavaScript
3 Flash Players
4 Browser Extension & Addons
5 Popups

आए जानते है Chrome Browser को सुरक्षित कैसे करे।

1. सबसे पहले आप क्रोम ब्राउज़र को ओपन करे और 3 डॉट पे क्लिक करें।
how to secure chrome browser
2 ध्यान रहे आप सेटिंग चेंज करते वक़्त लॉगिन करके रखें। फिर Privacy and Security में जाकर Advanced Sync सेटिंग में जाये और आपने सभी डाटा को Encrypt All Data with Synced passpharse करे आप एक सिक्योर पसववर्ड डाले और उससे याद रखे ध्यान रखे गूगल इन पासवर्ड को स्टोर करके नहीं रखता है।
how to secure chrome browser
3 तीसरी सेटिंग आप सर्च सेटिंग में जाकर के ‘ Send a Do Not Track option ‘को ऑन कर दे।
 
how to secure chrome browser
4 Privacy and Security सेटिंग में जाकर के आप कूकीज,JavaScript, Popups को ब्लॉक कर सकते है।
how to secure chrome browser
5 सेटिंग में आप डाउनलोड करने से पहले ले सर्च सेटिंग में जाके इस ऑप्शन को ऑन कर दे इससे आपके निर्देश के अनुसार फाइल सेव होने पहले आपके परमिशन की जरुरत पड़ेगी।
how to secure chrome browser
6 आप Autofill सेटिंग में जाके Offer to save password ke option को ऑफ कर दे।
how to secure chrome browser
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *