VPN क्या है। यह कैसे काम करता है। जानिए बेस्ट VPN Services कौन से है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

VPN Kya Hai?  What is VPN?

VPN का फुल फॉर्म है Virtual Private Network है। वीपीएन (VPN) इंटरनेट पर यूजर और उपकरणों के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करता है। जहां एक रियल प्राइवेट नेटवर्क डेटा साझा करने के लिए डिवाइस को एक जगह से जोड़ता है और दूसरी स्थान पे एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क की सुरक्षा को बनाने और एक ही स्थान पर नहीं होने वाले डिवाइस को जोड़ने के लिए एन्क्रिप्शन (encryption) तकनीक का उपयोग करता है।
VPN को आसान शब्दों और उदहारण के माध्यम से समझते है।
वीपीएन एक सुरक्षित नेटवर्क प्रदान करता जिससे यूजर के डिवाइस से इंटरनेट के बीच एक ख़ुफ़िया Secure नेटवर्क बनता है। और यूजर को पब्लिक नेटवर्क पर डेटा भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जैसे कि उनके कंप्यूटिंग डिवाइस जैसे मोबाइल लैपटॉप सीधे निजी नेटवर्क से जुड़े थे। डाटा के अदान-प्रदान को एन्क्रिप्टेड कर वह उसे बेहद सुरक्षित बनता है।
what is vpn? how VPN works, Best VPN
उदहारण के लिए मान लें कि आपको किसी सहकर्मी  के साथ बड़ी मात्रा में जानकारी या डाटा को साझा करने की आवश्यकता है और इस डेटा साझा करने के लिए आवश्यक है कि आपके दोनों कंप्यूटर एक ही नेटवर्क पर हों। दुर्भाग्य से, आपका सहकर्मी कहीं बाहर है और व कंप्यूटर पर नहीं है। सबसे आसान उपाय यह है कि आप अपने नेटवर्क पर वीपीएन एक्सेस को कॉन्फ़िगर करें ताकि आपका सहकर्मी वीपीएन के माध्यम से आपके नेटवर्क से जुड़ जाए। ऐसा करने पर, ऐसा लगेगा कि आप दोनों एक ही स्थानीय नेटवर्क पर हैं और डाटा को आसानी से साझा कर सकते है।

VPN कैसे काम करता है। How do VPN Works?

एक वीपीएन आपके internet service provider के बजाय आपके चुने हुए VPN के निजी सर्वर के माध्यम से आपके डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को रूट करके काम करता है ताकि जब आपका डेटा इंटरनेट पर प्रसारित हो तो यह आपके कंप्यूटर के बजाय VPN से आए। जैसे ही आप इंटरनेट से जुड़ते हैं। वीपीएन एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। जिससे आपका IP address को छुपाया जाता है। VPN डिवाइस से इंटरनेट पर एक निजी सुरंग बनाता है और आपके महत्वपूर्ण डेटा को एन्क्रिप्शन कर उसे छुपा दिया जाता है।

VPN के फ़ायदे। Benefits of VPN for Personal Use

वीपीएन (VPN) आपको सुरक्षित रखता है। यह आपके नेटवर्क तथा इंटरनेट ब्राउज़िंग और भी सुरक्षित बनाते है।
वीपीएन से आप पैसे बचा सकते है – एक बार जब आप अपने IP को बदलने के लिए एक वीपीएन का उपयोग करते हैं, तो आप जल्द ही दुनिया भर के प्रोडक्ट और ससर्विसेज को नि: शुल्क देख सकते है। जैसे कई ई-कॉमर्स वेबसाइटें अलग-अलग देशों के दुकानदारों को अलग-अलग कीमतें दिखआते है।   .
वाई-फाई सुरक्षा (Wi-Fi Security) – पब्लिक प्लेसेस में Wi-Fi इंटरनेट का उपयोग करना बिना किसी सुरक्षा के साथ काफी खतरनाक रहता है। पर एक सुरक्षित VPN से पूरी तरह से निश्चिन्त होकर आप इंटरनेट चले सकते है।
VPN से अपना (IP) address छुपा सकते है। – आज जब हैकिंग का खतरा इतना बढ़ गया और जहाँ आपके इंटरनेट ब्राउज़िंग को पल पल ट्रैक किया जाता है वहां VPN से आप अपना IP एड्रेस को छुपा सकते है।
मैलवेयर सुरक्षा (Malware Security) – वीपीएन आपको अलर्ट करेगा यदि आप उन साइटों पर जाते हैं जहाँ पे इन्फेक्टेड मालवेयर हैं। साथ ही डिवाइस को संक्रमित करने से बचाता है और हमलावर फ़िशिंग और स्पैम साइटों का पता लगाता है और ब्लॉक करता है।

जानिए बेस्ट VPN कौन से है। Best VPN Service Provider?

1. Express VPN – यह आपको सुरक्षा के साथ गति गोपनीयता और अनब्लॉकिंग के लिए भी सबसे अच्छा VPN मन्ना जाता है।
2. Surfshark – यह सबसे तेज़ और सुरक्षित VPN है।
3. NordVPN– यह दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ वीपीएन है और साथ सबसे सुक्षित और भरोसेमंद है।
4. IPVanish – अगर आपका कोई बिज़नेस है जिसे आप हैकर्स और वायरस से सुरक्षित रखना है तो IPVanish एक का उपयोग कर सकते है। वास्तव में यह एक बेहद ही स्ट्रांग वीपीएन है।
5. Hotspot Sheild – अगर अधिक नेट तथा सदैव निजी तौर पर ऑनलाइन ब्राउज़िंग करते है तो यह वपन सर्विस आपके लिए है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *