Saturday, May 28, 2022
HomeTrending NewsUGC New Guidelines - अब छात्र एक साथ दो पूर्णकालिक पाठ्यक्रम कर...

UGC New Guidelines – अब छात्र एक साथ दो पूर्णकालिक पाठ्यक्रम कर सकेंगे।

UGC New Guidelines- की नयी गाइडलाइन्स के मुताबिक अब छात्र एक साथ दो कोर्स में एक साथ एनरोल कर पाएंगे, देश भर में उपलब्ध सभी कार्यक्रमों पर लागू होंगे। छात्र या तो एक डिप्लोमा कार्यक्रम और एक स्नातक (यूजी) डिग्री, दो मास्टर कार्यक्रम, या दो स्नातक कार्यक्रमों के संयोजन का चयन कर सकते हैं।

University Grants Commission (UGC) New Guidelines – Student now enroll into academic programmes simultaneously

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि छात्र अब दो शैक्षणिक कार्यक्रमों को फिजिकल मोड में कर सकेंगे। आयोग ने उसी के संबंध में दिशानिर्देशों तैयार किया है, जिसे कल यानी 13 अप्रैल को यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर डाला जाएगा। इससे पहले, यूजीसी के नियमों ने छात्रों को दो पूर्णकालिक कार्यक्रमों में एनरोल करने की अनुमति नहीं दी थी। इस लियाम के बाद छात्र डिस्टेंस मोड या ऑनलाइन या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ एक भी अपनी ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेडुएशन भी कर सकेंगे तथा डिग्री प्राप्त कर पाएंगे।

दिशानिर्देश देश भर में उपलब्ध सभी कार्यक्रमों पर लागू होंगे। छात्र या तो एक डिप्लोमा कार्यक्रम और एक स्नातक (यूजी) डिग्री, दो मास्टर कार्यक्रम, या दो स्नातक कार्यक्रमों के संयोजन का चयन कर सकते हैं। यदि कोई छात्र स्नातकोत्तर (यूजी) की डिग्री हासिल करने के लिए पात्र है और एक अलग डोमेन में स्नातक की डिग्री में दाखिला लेना चाहता है, तो वह एक साथ यूजी और पीजी डिग्री हासिल करने में सक्षम होगा। दोनों कार्यक्रमों के लिए कक्षा के समय में टकराव नहीं होना चाहिए।

Check UGC New Guideline @ UGC PortalPress Release @ UGC

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments