Wednesday, September 28, 2022
HomeTrending NewsThe Great Resignation दुनिया भर में इतने सारे लोग नौकरी क्यों छोड़...

The Great Resignation दुनिया भर में इतने सारे लोग नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?

The Great Resignation Why people quitting their jobs?

Covid-19 महामारी के कारण कंपनियों द्वारा पेश किए गए भारी बदलावों के बाद पिछले साल लाखों कर्मचारियों ने स्वेच्छा से अपनी नौकरी छोड़ दी।

MIT स्लोअन के एक अध्ययन के अनुसार, अप्रैल 2021 से सितंबर 202 के बीच अमेरिका में 4 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी नौकरी छोड़ दी।

MIT (USA)

शीर्ष कॉरपोरेट्स से लेकर आईटी कंपनियों और विभिन्न क्षेत्रों में कई छोटी फर्मों तक के कार्यस्थलों पर महामारी के प्रभाव के बाद, 2021 के बाद से दुनिया भर में लोग अपनी नौकरी छोड़ रहे है।

पिछले साल लाखों कर्मचारियों ने स्वेच्छा से अपनी नौकरी छोड़ दी – 2020 के विपरीत जब कोविड -19 के कारण अनिश्चितता के बीच इस्तीफे कम हो गए – महामारी के कारण कंपनियों द्वारा पेश किए गए कठोर परिवर्तनों के कारण।

पिछले साल से दुनिया भर में बढ़ते इस्तीफे की प्रवृत्ति, विशेष रूप से अमेरिका में, को ‘महान इस्तीफा’ कहा गया है।

यह सिर्फ अमेरिका तक ही नहीं सीमित है बल्कि भारत में भी कोरोना महामारी भी उच्च एट्रिशन दर के पीछे सबसे बड़ा कारक है। महामारी के कारण दुनिया भर की कंपनियों को जिन कुछ बदलावों को लागू करने के लिए मजबूर किया गया था, वे उच्च एट्रिशन दरों के लिए जिम्मेदार हैं, क्योंकि अधिकांश कर्मचारियों को लंबे समय तक भावनात्मक और मानसिक तनाव से उत्पन्न सामूहिक जलन या थकावट का सामना करना पड़ा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments