Telegram Messaging App क्या है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप क्या है। What is Telegram Messaging App.

Telegram एक cloud आधारित मोबाइल और डेस्कटॉप मैसेजिंग फ्री ऐप है जो सुरक्षा के साथ तेज गति से मैसेज भेजने की सुविधा प्रदान करता है। Telegram  को रूस के एन्टप्रेन्योर  Pavel Durov ने विकसित किया है।Telegram से संदेश भेजना काफी सुरक्षित माना जाता है। क्योकि मैसेज को encrypted रूप में भेजा जाता है जिससे कोई और देख न सके इससे एक बेहतर Encrypted Messaging App को बढ़िया विक्लप के तोर पर भी देखा जा रहा है। टेलीग्राम डेवलपर तथा यूजर के बिच काफी लोकप्रिय है। यह एप गोपिनयता बरता है वह साथ ही Telegram एक अत्यंत तेज़ application रूप में भी जाना जाता है। और साथ ही एक open source application मॉडल पे आधारित है। टेलीग्राम से आप कितने भी बड़ी फाइल्स को अपलोड और डाउनलोड कर कर सकते है।
टेलीग्राम मैसेजिंग app kya hai

टेलीग्राम कितना सुरक्षित है? How safe is Telegram?

वैसे तो मार्किट में काफ़ी एप उपलब है जैसे की WhatsApp messaging app, Instagram, Facebook messenger app और उच्च स्तरीय सुरक्षा के साथ तेज मैसेज काआदान प्रदान करने का अवसर देते है। पर Telegram को Encrypted मस्सागिंग एप की category में अहम् मुकाम हासिल है। Telegram यह दावा करता है ही इसका end to end encryption messaging काफी secure है जिसे सिर्फ मैसेज भेजने वाला और मैसेज प्राप्त करने वाला ही देख और पढ़ सकता है। Technical experts की माने तो Telegram WhatsApp से भी ज्यादा सुरक्षित एप है।
टेलीग्राम messenger को Telegram Mobile app, desktop app, laptop चाहे वह android हो या iOS application  पे भी इनस्टॉल कर सकते है।
Telegram के लगभग 400 million से  यूजर है। और हर दिन रोज़ाना 1.5 million लोग इससे जुड़ रहे है।
टेलीग्राम से आप कितने भी बड़ी फाइल्स को अपलोड और डाउनलोड कर कर सकते है।
टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप क्या है। what is telegram
Telegram Desktop App

 Telegram के Features:

गुप्त बातें  (Secret Chats) – Telegram  आप सीक्रेट chat वह मैसेज कर सकते है।
Self-destruct timers for Messages – इस फीचर से आप मैसेज को destroy करने के लिए टाइमर सेट कर सकते है जिससे कोई भी भेजा हुआ मैसेज यह फाइल निर्धारित समय में खुदबखुद डिस्ट्रॉय ही जाते है।
बड़ी फ़ाइल आकार सीमा (Large size files) – टेलीग्राम messaging एप में बड़ी आकर के फाइल्स वीडियो ऑडियो फाइल्स को साझा कर सकते है। वैसे तो टेलीग्राम से आप किसी भी तरह का फाइल्स को भेज सकते है। पर चाहे वह फाइल्स वीडियो ऑडियो या फिर कोई इमेज या डॉक्यूमेंट।
समूह बनाता है  (Create Groups) – टेलीग्राम को यूजर को भी ग्रुप बनने की आज़ादी देता है। जिसमे बड़ी संख्या में यूजर अपने interest के हिसाब से ग्रुप का चयन करता है। तथ रूचि के मुताबिक ग्रुप बनाता  लोगो को प्रेरिरत करता है।
क्लाउड-आधारित संदेश (Cloud Based Messages) – टेलीग्राम  cloud based मैसेज सर्विस का उपयोग करता है करता है। जिससे आप कहीं से भी  मैसेज को एक्सेस कर सकते है तथा किसी भी डिवाइस जैसे मोबाइल लैपटॉप डेस्कटॉप से Telegram को इस्तमाल करके।
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (End-to-End-Encryption) – Telegram एक बेहद सुरक्षित End-to-End-Encryption messaging एप है। जिससे मैसेज भेजने वाले से लेकर मैसेज पाने वाला रिसीवर ही इसे डिकोड करके देख सकता है। या फिर यूँ कहें तो की  सिरे से दूसरे सिरे  बीच में मैसेज को कोई नहीं देख सकता है।
चैनल (Channel) –  इस messaging एप में यूजर किसी भी टॉपिक पे बिज़नेस या hobbies या कोई वेबसाइट पे चैनल बना सकता है चाहे कोई internet influencer हो या कोई creator हो वो अपना चैनल बना के अपने फैन को जोड़ सकते है।
Telegram APK – बहुत से यूजर टेलीग्राम एप को लेकर काफी असमंजस में रहते है की इसे उपयोग करे की नहीं पर एक्सपर्ट्स की माने तो सुरक्षित इस्तमाल से यह messaging एप काफी महत्वपूर्ण है बशर्ते आप इसका सही उपयोग करें। Telegram मोबाइल एप वह (telegram apk) को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। Telegram Desktop App को सीधे आप वेबसाइट से डाउनलोड।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *