Telegram Channel क्या है। जानिए 10 रोचक चैनल कौन से है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Telegram Channel क्या है।

इससे पहले के ब्लॉग पोस्ट  में हमने यह जाना की Telegram क्या है आइये अब हम जानते है की Telegram Channel क्या होते है। चैनल को आम भाषा में समझे तो संदेशो को बड़े तौर पे सभी दर्शको तक पहुचने के लिए Channel उपयोग  किया जाता है। जैसे की समाचार चैनल सार्वजनिक संदेशों को बड़े दर्शकों के लिए प्रसारित करते है। वे सीधे लोगों तक पहुंचने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। टेलीग्राम चैनल में असीमित मात्रा में यूजर  हो सकते हैं। पर केवल Admin को ही पोस्ट करने का अधिकार होता है।
टेलीग्राम ग्रुप के विपरीत चैनल संदेशों के साथ में ही चैनल का नाम और फोटो दिखाते हैं – बजाय उस व्यक्ति के जिसने उन्हें पोस्ट किया।
Telegram Channel को बड़े तौर मीडिया संगठन पब्लिशर वेबसाइट owners अपने यूजर वह पाठकों या मतदाताओं और प्रशंसकों के संपर्क में रहने के लिए चैनलों का उपयोग करते हैं। इन channels में न केवल आप text और image पोस्ट के सकते बल्कि यह बड़ी फाइल्स तथा वीडियो और ऑडियो फाइल्स को भी पोस्ट किया जाता है। आप telegram चैनल में कितनी भी बड़ी फाइल्स अपलोड कर सकते है और उसे अपने लैपटॉप वह  मोबाइल से भी download कर सकते  है। क्योकि टेलीग्राम एक Cloud Based Storage का उपयोग करता है जिससे फाइल्स को किसी भी स्थान से उपयोग किया जा सकता है।और साथ में End to End Encryption Messaging का उपयोग करता जिससे इसमें भेजने वाली फाइल्स पूरी तरह सुरक्षित रहते है।
टेलीग्राम चैनल को कोई भी किसी भी क्षेत्र का व्यक्ति या कोई कंपनी किसी भी विषय पे चैनल बनना सकते है।  चाहें वह कला क्षेत्र का हो या फिर कोई मीडिया हाउस कोई क्रिएटर हो या कोई individual.
telegram channel kya hai
Channel Screenshot – Financial Times: Coronavirus Newsion

टेलीग्राम चैनल के फ़ायदे। Advantages ऑफ़ Telegram Channel

Quick Sharing – Telegram channel से आप झटपट कोई भी फाइल्स वीडियो ऑडियो को तुरंत शेयर कर सकते है।
Video और Multimedia Content पोस्ट कर सकते है। – टेलीग्राम चैनल में admin बड़ी साइज की uncompressed video files जैसे कोई online learning tutorial, movies, web series या फिर कंपनी का कोई presentation, infographics और भी बहुत कुछ Telegram चैनल पे पोस्ट किया जाता है।
Photos Sharing – चैनल में कई image फोटो को एक साथ पोस्ट किया जा सकता है तथा एल्बम के रूप में भी डाला जा सकता है।
Podcast – टेलीग्राम चैनल में पॉडकास्ट भी साझा कर सकते है। टेलीग्राम ऐप्स लंबी ऑडियो फ़ाइलों के प्लेबैक को फिर से शुरू करते समय आपकी अंतिम स्थिति को याद करते हैं। जिससे listner जल्दी में हैं। उन्हें 2x गति से सुन सकते हैं।
Polls और Discussion – टेलीग्राम popular channel में कई तरह के पोल कराये जाते है तथा कई विषयो पर डिस्कशन ग्रुप बने होते है।  जिससे यूजर जुड़ कर रूचि के मुताबिक भाग ले सकते है।

आइये जानते Telegram के सबसे Best रोचक channel कौन  से है। – Best Telegram Channels List

10. Universal Translator – यह एक Bot है।

इन चैनल को आप उपयोग कर सकते है इनसे जुड़ने के बाद हलाकि आपको पर ध्यान रखना है की इनमे डला हुआ कंटेंट पूरी तरह से सुरक्षित है की नहीं। तथा इसकी जांच आप जरूर करे।

Telegram Channel कैसे बनाये। How to Create?

अपना खुद का चैनल बनाने के लिए, टेलीग्राम पर right side पे मेनू खोलें और “New Channel ” चुनें फिर उसे नाम दे। नए बनाए गए चैनल निजी के रूप में शुरू होते हैं।  लेकिन आप उन्हें सार्वजनिक करने के लिए उनकी प्रोफ़ाइल को edit कर सकते हैं।
चैनलों के कंटेंट को बिना टेलीग्राम अकाउंट के वेब पर भी देखा जा सकता है और search engine द्वारा indexed  किया जाता है। जिससे online user ख़ोज कर अप्पके चैनल तक पहुच सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *