Friday, September 30, 2022
HomeHealthSugar-free pills Side effects - do not contain calories, but they increase...

Sugar-free pills Side effects – do not contain calories, but they increase the risk of many diseases

Sugar-free pills do not contain calories, but they increase the risk of many diseases

शुगर फ्री गोलियों में कैलोरी नहीं होती पर इन से बढ़ती हैं कई बीमारियों की आशंका

diabetes शुगर को नियंत्रित करने के लिए चीनी का परहेज करते हैं लेकिन कुछ लोग चाय या कॉफी में स्वाद के लिए चीनी की जगह शुगर फ्री की गोली लेते हैं एक शोध के मुताबिक इस शुगर फ्री मिठास से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के साथ कई तरह के नुकसान हो सकते हैं इसलिए कोशिश करें कि शुगर फ्री गोलिया लेने से बचे।

क्यों होता है शुगर फ्री गोलियों से नुकसान इन – 3 Sugar-free pills Side effects

  1. Sugar free में सुक्रोज और जैसे पदार्थ होते हैं प्रोडक्ट की पैकिंग पर यह नाम लिखे होते हैं कई अन्य शोध में यह भी कहा गया है कि इस प्राकृतिक उत्पाद की मदद से तैयार किया जाता है लेकिन केमिकल प्रोसेस से बनने पर यह अधिक नुकसान पहुंचाती है।
  2. शुगर फ्री गोलियों से शरीर में मजबूत बैक्टीरिया पर नकारात्मक असर पड़ता है इससे भूख कम लगती है मोटापा बढ़ने की भी आशंका बनी रहती है कुछ मामलों में लंबे समय तक शुगर फ्री फिर गोली लेने से आंखों की रोशनी भी कम होने पुस्टि की गई है।
  3. तत्काल साइड इफेक्ट कुछ लोगों में शुगर की गोलियां लेने के बाद लक्षण भी दिखते हैं जैसे सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, नींद ना आना घबराहट आदि अगर कोई व्यक्ति शुगर की गोलियां लेता है ऐसे लक्षण दिखते हैं तो उसे तत्काल शुगर फ्री गोली छोड़ देनी चाहिए।

शुगर फ्री गोली हमें क्यों हमें छोड़ना चाहिए

एक चम्मच चीनी में करीब 18 कैलोरी होती है और ज्यादा चीनी खाने से मोटापा बढ़ता है शुगर फ्री की गोलियों में कैलोरी नहीं होती लेकिन इसे दूसरी तरह के नुकसान होते हैं इसलिए जोरों शुगर फ्री वाला सोडा, पेस्ट्री लेते हैं उनके मेटाबोलिज्म पर दुष्प्रभाव पड़ने से नुकसान होता है अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक डाइट सोडा से मोटापा डायबिटीज और हार्ड संबंधित बीमारियां हो सकती हैं सुगर फ्री से बानी हुई मिठाई, सोडा, पेस्ट्री भी नुकसान पहुँचती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments