Wednesday, September 28, 2022
HomePersonal FinanceRisk in Portfolio Management - मुनाफे वाला पोर्टफोलियो बनाने के लिए जोखिम...

Risk in Portfolio Management – मुनाफे वाला पोर्टफोलियो बनाने के लिए जोखिम को जानना बहुत जरूरी

Risk in Portfolio Management मुनाफे वाला पोर्टफोलियो बनाने के लिए जोखिम को जानना बहुत जरूरी

Risk in Portfolio Management – किसी भी तरह के निवेश का उद्देश्य मुनाफा कमाना ही होता है, Share Market – शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म और मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म में नुकसान होना बहुत सामान्य सी बात है क्योंकि इसका मिजाजी उतार-चढ़ाव वाला है रिटर्न किए अनिश्चितता ही शेयर बाजार में निवेश का सबसे बड़ा जोखिम है पिछले 10 वर्षों में निवेशकों को औसतन 12% का रिटर्न दिया है लेकिन इसी दौरान ऐसे भी कई मौके आए हैं जब निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है।

पोर्टफोलियो Portfolio के लिए निवेशक को अपनी रिस्क Risk को उठाने की क्षमता का पता होना चाहिए।

उठापटक के दौरान जिन निवेशकों की जोखिम उठाने की क्षमता ज्यादा थी और बाजार में ज्यादा दिन तक रहे वह मुनाफे में रहे। निवेश के लिए निवेशक को अपने रिस्क उठाने की क्षमता को पता होना जरूरी है।

बहुत जरूरी है आकलन करना रिस्क एसेसमेंट प्रोफेशनल तरीके से निवेश पोर्टफोलियो बनाने की ट्रिक है, जोखिम का मूल्यांकन उठाने की क्षमता के बारे में बताता है इससे यह पता चलता है कि कोई निवेश उसके लिए लाभदायक रहेगा या फिर नुकसान दे रहेगा।

रिस्क एसेसमेंट थ्री स्टेप प्रोसेस – 3 Step Process of Risk Assessment

  1. सबसे पहले इसमें निवेशक के जोखिम उठाने की क्षमता का निर्धारण किया जाता है इसमें यह तय किया जाता है कि निवेशक की किस सीमा तक रिस्क उठा सकता है।
  2. निवेशक के निवेश हिस्ट्री को देखा जाता है पूर्व में उसकी ओर से उठाए गए निवेश का विश्लेषण किया जाता है।
  3. जोखिम उठाने की क्षमता की तुलना वर्तमान में तय की गई रिस्क लेने की सीमा से की जाती है इसके बाद ही ज्यादा रिटर्न देने वाली पोर्टफोलियो का चुनाव किया जाता है।

Types of portfolio risks

पोर्टफोलियो स्तर और व्यक्तिगत सुरक्षा स्तर दोनों पर बहुत सारे प्रकार के निवेश जोखिम हैं। सबसे पहले, निम्नलिखित जोखिमों के उदाहरण हैं जो व्यक्तिगत प्रतिभूतियों के लिए विशिष्ट हैं। विविधीकरण के माध्यम से इन जोखिमों को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है:

  • Liquidity risk
  • Default risk
  • Regulatory risk and political risk
  • Duration risk
  • Style risk
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments