Saturday, May 28, 2022
HomeFinanceआरबीआई के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के नियम - RBI's new...

आरबीआई के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के नियम – RBI’s new credit card issuance rules

RBI (Reserve Bank of India) new direction to NBFC cannot issue credit cards without the regulator’s approval.

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और खोए हुए कार्डों पर बीमा के लिए कोई छिपे हुए शुल्क से लेकर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए आरबीआई के नए दिशानिर्देश दिए हैं, भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए दिशानिर्देशों का एक नया सेट जारी किया है।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए आरबीआई के दिशानिर्देशों की मुख्य विशेषताएं यहां दी गई हैं। आरबीआई के दिशानिर्देशों का व्यापक विचार उपभोक्ता संरक्षण को और बढ़ाना है, विशेष रूप से धोखाधड़ी, चोरी, अनधिकृत उपयोग और बहुत कुछ के मामलों में।

क्रेडिट कार्ड से संबंधित दिशा-निर्देशों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं – RBI’s New Credit Card Issuance Rules

  1. निःशुल्क जारी किए गए क्रेडिट कार्ड पर कोई छिपा हुआ शुल्क नहीं होना चाहिए।
  2. कार्ड जारीकर्ता अब खोए हुए क्रेडिट कार्ड, या क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से उत्पन्न होने वाली देनदारियों के लिए बीमा कवर ले सकते हैं। इसके लिए जारीकर्ता को कार्ड धारक से स्पष्ट अनुमति लेनी होगी।
  3. क्रेडिट कार्ड को सक्रिय activate करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड OTP की आवश्यकता होगी जो जारी होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर सक्रिय नहीं किया गया है। यह उन परिदृश्यों को कवर करने में मदद करेगा जहां एक अनधिकृत व्यक्ति ग्राहक को उनकी डिलीवरी से पहले कार्ड को इंटरसेप्ट करता है।
  4. कार्ड के सक्रिय होने से पहले कार्डधारकों की क्रेडिट जानकारी किसी भी क्रेडिट ब्यूरो जैसे सिबिल, सीआरआईएफ, एक्सपेरियन आदि को नहीं दी जानी चाहिए।
  5. मूलधन, ब्याज, छूट और शुल्क की राशि का स्पष्ट रूप से उल्लेख करके क्रेडिट कार्ड लेनदेन को समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में बदलने में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करना होगा।
  6. ब्याज के साथ ईएमआई को नो-कॉस्ट या शून्य-ब्याज ईएमआई के रूप में प्रच्छन्न नहीं किया जाएगा।
  7. क्रेडिट कार्ड के आवेदन को अस्वीकार करने की स्थिति में, जारीकर्ता को ऐसी अस्वीकृति का कारण लिखित रूप में बताना होगा।
  8. मौजूदा क्रेडिट कार्ड को बंद करने के अनुरोध को seven working days सात कार्य दिवसों के भीतर पूरा किया जाएगा। ऐसा न करने पर क्रेडिट कार्ड बैंक के विफलता के परिणामस्वरूप ग्राहक को ₹500 प्रतिदिन की देरी का हर्जाना ग्राहक को देना पड़ेगा।
  9. एक वर्ष की अवधि के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करने पर कार्ड धारक को 30 दिन के नोटिस देना होगा और सेवा को बंद करना होगा।
  10. क्रेडिट कार्ड से संबंधित शुल्कों में कोई भी परिवर्तन उनके कार्यान्वयन से 30 दिन पहले credit card customer को सूचित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments