अपने Smartphone को Hackers से कैसे बचाएं 2020 में

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

हैकर्स से अपने Smartphone को कैसे बचाएं 

टेक्नोलॉजी के युग में जब डिजिटल होना और सारे काम लगभग ऑनलाइन करना अब आम बात हो गयी है। जैसे-जैसे यूजर के ऑनलाइन की आदते बदलते जा रही है वैसे ही Hackers द्वारा Hacking का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। हम उनका उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए Zomato या Swiggy जैसे ऑनलाइन फ़ूड सर्विस से खाने का ऑर्डर देना हो Ola या उबेर से कैब बुक करन हो और मूवी टिकट बुक करने जैसा हो भुगतान करने और व्हाट्सएप करने के लिए ईमेल करने के लिए हैं। इसके अलावा हम अपने स्मार्टफ़ोन पर बहुत सी गोपनीय जानकारी, जैसे पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स भी संग्रहीत करते हैं। ऐसे में हमे सतर्कता से स्मार्टफोन का इस्तमाल करना चाहिए। क्योकि जब आपके जीवन के सारी जानकारी जब एक छोटे से गैजेट में हो तब इसकी सुरक्षा अहम हो जाती है।
how to protect smartphone from hackers

Smartphone को Hackers हैकर्स से सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स

कभी भी अपने फोन को अनजान जगह पे न रखें। – आप अपने फोन को हर समय अपने पास रखिये और खासतौर पे तब ध्यान दीजिये जब आप सार्वजनिक स्थान पर हो  या किसी मीटिंग्स या समलेन में हो।
अपने फ़ोन का डिफ़ॉल्ट पासकोड बदलें – आमतौर पे आपके फोन में हमेशा एक डिफ़ॉल्ट पासवर्ड होता जो की नए फ़ोन के साथ आता है, और जो लोग जानते हैं वे अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। साथ ही लोग भी साधरण पासवर्ड रखते जैसे की ‘1234’ ‘००००’ इसे आपको को बदल न चहिये।
अपने ब्लूटूथ को ऑफ करके रखे – असुरक्षित ब्लूटूथ नेटवर्क का उपयोग करने से बचें और जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों तो अपनी ब्लूटूथ सेवा को बंद कर दें।
Lockscreen PIN और Password का इस्तमाल करें – स्मार्टफोन में लॉगिन करने के लिए आप लॉकस्क्रीन पिन और पासवर्ड को नियमित समय के अंतराल पे बदलते रहें।
मोबाइल App लॉक करके रखें – आप अपने स्मार्टफोन के मोबाइल app को हमेशा लॉक करके रखे खासतौर पे बैंकिंग app सोशल नेटवर्किंग app जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सप्प। 
मोबाइल Antivirus डाउनलोड करे – आप अपने स्मार्टफोन में हमेशा एक अच्छा सुरक्षित antivirus अवश्य रखें।  Antivirus से आपके मोबाइल में हैकिंग का ख़तरा काफी हद काम हो जाता है।
सार्वजनिक वाई-फाई के उपयोग से बचें – सार्वजनिक Wi-fi के इस्तमाल से बचें खासतौर पे रेलवे स्टेशन बस अड्डे शॉपिंग मॉल में यहाँ पे हैकिनः का ख़तरा अधिक होता है।
अपने OS और ऐप्स को अपडेट रखें – Google Play store से आप अपने स्मार्टफोन के ऐप्स को अपडेट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *