Thursday, August 18, 2022
HomeShare MarketPM Narendra Modi will launch India's first International Bullion Exchange (IIBX)

PM Narendra Modi will launch India’s first International Bullion Exchange (IIBX)

भारत में पहली बार अपना खुद का एक IIBX is India’s first International Bullion Exchange की शुरुवात होने वाली है गुजरात के Gandhinagar GIFT City में।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 29 जुलाई, 2022 को गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज – इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) लॉन्च किया।

gold loan process

International Bullion Exchange (IIBX) Kya Hai?

IIBX गिफ्ट सिटी, गांधीनगर में स्थापित भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज है। यह एक किफ़ायती कीमत पर उत्पादों और प्रौद्योगिकी सेवाओं का एक पोर्टफोलियो प्रदान करता है, जो की अन्य एक्सचेंज की तुलना में ज्यादा उपयोगकारी होगा तथा यह भारतीय एक्सचेंजों के साथ-साथ हांगकांग, सिंगापुर, दुबई, लंदन और न्यूयॉर्क में अन्य वैश्विक एक्सचेंजों की तुलना में कहीं अधिक सुवुधा देने वाला होगा है।

India International Bullion Exchange IFSC Ltd (IIBX) को देश के शेयर मार्किट के रेगुलेटर तथा institutional investor’s जैसे की CDSL, India INX, NSDL, NSE and MCX के द्वारा देख रेख किया जायेगा।

इसका मकसद है ग्लोबल गोल्ड एक्सचेंज का लक्ष्य एक क्षेत्रीय बुलियन हब बनाना है जो देश के स्थानीय ज्वैलर्स को सोना का आयात करने की अनुमति देगा। अभी तक करीब 64 जेवेलर्स ने इसमें अपने रूचि दिखाई है।

सोने का 1 किलो 995 शुद्धता और 100 ग्राम 999 शुद्धता वाला सोना T+0 निपटान (100% अपफ्रंट मार्जिन) के साथ शुरू में IIBX में व्यापार करने की उम्मीद है और बुलियन डिपॉजिटरी रसीदों के रूप में कारोबार किया जाएगा। आईआईबीएक्स पर सभी अनुबंध सूचीबद्ध, व्यापार और निपटारे यूएस डॉलर में हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments