Saturday, May 28, 2022
HomeGovernment SchemePM Kisan Yojana Kya Hai -जाने कब आएगी अगली किस्त और PM...

PM Kisan Yojana Kya Hai -जाने कब आएगी अगली किस्त और PM Kisan kyc कैसे करे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Details

प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए एक योजना है जिसके माध्यम से किसानों के बैंक खाते में मोदी सरकार हर साल 3 किस्तों में 6000 जमा कराती है, जिससे किसानो की आर्थिक मदद हो सके। PM Kisan Yojana की 11 वि क़िस्त ज़ल्द ही किसानों बैंक कहते में आने वाली है जिसे लिए आपको अपनी KYC को अपडेट करना होगा, आप होने नज़दीक बैंक में जेक यह काम करा सकते है। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अभीतक 10वी क़िस्त किसानो को मिल चुकी है।

इस योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 / – की आय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करेगा जो योजना दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं। राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

PM Kisan Yojana

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री मोदी तथा भारत सरकार की एक महत्तकांक्षी योजना है जिसका उदेश्य किसानों के आर्थिक जीवन को आगे बढ़ाना तथा उसमे सुधार लाने के लिया किया गया एक सफल प्रयास है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 3 किस्तों में 6 हजार रुपए जमा करवाती है. इससे किसानों की आर्थिक हालात में सुधर के लिए दिया जाता है। जिसके लिए आपको पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल(PM Kisan Portal) पर जाकर अपनी जानकारी भरनी होगी और अपना KYC को अपडेट करना होगा उसके बाद ही आपको यह राशि मिल पायेगी। पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी की आखिरी तारीख पहले 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दिया गया है।

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 24 फ़रवरी 2019 को लांच किया गया था, और पुरे तीन साल हो चुके इस योजना से करोड़ो किसानों को इसका लाभ मिल चूका है। जिससे किसानों की आय को बढ़ाने और उनके आर्थिक जीवन को सुधारने का सफल प्रयास है।

कैसे करें PM Kisan Yojana के लिए KYC

सबसे पहले आप PM Kisan Yojana के वेबसाइट पर जाये Home (pmkisan.gov.in)

उसके बाद पोर्टल पर जाने के बाद Home (pmkisan.gov.in) ‘Kisan Corner’ पर क्लिक करे।

उसके बाद पहले दिए गए विकल्प ई-केवाइसी पर क्लिक करें।

उसके बाद आप अपना आधार कार्ड और कॅप्टचा कोड भरे।

उसके बाद आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर को डाले।

उसके बाद आपको एक ओटीपी OTP आएगा दर्ज करने के बाद आका KYC अपडेट हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments