pet mein kide ke gharelu upchar

पेट में कीड़े के प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार हिंदी में।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

पेट में कीड़े के प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार।

पेट में कीड़े के प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार पेट में कीड़े क्यों पड़ते हैं और पेट में कीड़े पड़ने से हम किस तरह के घरेलू उपचार कर सकते हैं। जिससे इस परेशानी से हम निजात पा सके पेट में कीड़े पड़ने का हमसे बात है दोस्तों इस में पाचन संबंधी विकार जैसे भूख न लगना जी मिचलाना उल्टी आना भूख कम होना पेट में दर्द होना पीली त्वचा यह सब पेट में कीड़े होने के पुणे के निशान हैं। इन कीड़ों के लार में फेफड़ों में पहुंच जाते हैं तो धमाका रोग भी हो जाता है जीभ सफेद आंखें लाल हॉट सफेद नाखून सफेद गालों पर धब्बे शरीर में सूजन आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

पेट में तीन प्रकार के कीड़े होते हैं।

दोस्तों पहला tape-worm और hook-worm और pin-worm अधिक पीड़ादायक होते हैं यदि सही प्रकार से इलाज न किया जाए तो अन्य गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं hook worm तो भोजन नली और ग्रसनी में फैल जाते है। अधिक बढ़ने से यह नाक मुंह के रास्ते से भी बाहर लगते हैं।

पेट में कीड़े के घरेलू उपचार। पेट के कीड़े की घरेलू दवा

पेट में कीड़े के प्राकृतिक के घरेलू उपचार आधा चम्मच हल्दी लेकर तवे पर भून लें फिर इसे रात को सोते समय पानी के साथ लें।

छाज में नमक तथा काली मिर्च का चूर्ण डालकर 4 दिन तक किए यह पेट के कीड़ों को नष्ट करने वाला उत्तम नुस्खा है।

तीसरा है दोस्तों आप चाहे तो नीम की कॉपियों को कुचल कर यानी कि पीसकर इसका एक चम्मच रस निकालने इसमें शहद मिलाकर चांटे इससे पेट के कीड़े मर आपके मल के साथ बाहर आ जाएंगे यह 4 दिन तक करें।

लहसुन की चटनी बनाकर उसमें जरा सेंधा नमक डालकर सुबह-शाम इसका सेवन करने से पेट के कीड़े से आपको छुटकारा मिलेगा।

दही में भी दोस्तों आप शहद मिलाकर 3 से 4 दिन तक सुबह शाम मगर इसका सेवन करें तो पेट के सारे कीड़े आपके दूर भाग जाएंगे।

अगर आप करेले पसंद करते हैं तो एक चम्मच करेले का रस लेकर गर्म पानी में डालकर पिए आपके पेट की कीड़े सदैव के लिए समाप्त हो जाएंगे।

पेट के कीड़े के लिए दोस्तों अब अजवाइन अजवाइन के चार पांच गाने को पानी की बूंद में डालकर सेवन करें इसे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

और आखिर में दोस्तों अगर पेट की कीड़े से आपको बचा है उसका सबसे सरल और अच्छा उपाय यह है कि आप स्वच्छ भोजन खाएं स्वच्छ पानी पिए हाथ धोए बिना ढक कर रखे गए भोजन को परहेज खाने से परहेज करें सड़क किनारे मिलने वाले कटे-फटे फल और तली हुई चीजों खाने से बचें जिसे आप के पेट में कीड़े पड़ने के जो संभव हो जाएंगे।

पेट में कीड़े पड़ने के कुछ आयुर्वेदिक उपचार।

नीम की पत्तियों को सुखाकर पीस लें उसका चूर्ण बनाकर शहद के साथ सेवन करें कुछ दिन में आपके पेट के कीड़ों से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

पेट की कीड़े के लिए कद्दू की सब्जी बहुत ही लाभदायक होती है दोस्तों कद्दू के खाने से खाली पेट से काफी ज्यादा राहत मिलती है। तथा इसकी सब्जी खाने से भी आपके पेट के कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि छोटे बच्चे हैं आपके घर में है तो उन्हें प्रतिदिन सवेरे खाली टमाटर आधा काटकर थोड़ा सा हल्दी और सेंधा नमक लगाकर दें तो जिससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा।