संतरे के फायदे हिंदी में

Orange संतरे के फायदे हिंदी में।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

संतरे खाने के फायदे। Benefits of Orange Juice Ke Fayde in hindi

Orange juice ke fayde in hindi – प्रिय दोस्तों क्या आप जानते हैं संतरे के फायदे संतरा क्यों उपयोगी है संतरा हमे क्यों खाना चाहिए स्वास्थ्य के लिए संतरे का अपना एक विशेष स्थान है जो लोग हर रोज इसका प्रयोग करते हैं चाहे वह नाश्ते में हो या फिर खाने में या फिर किसी भी समय संतरे का सेवन करे, इसके सेवन से अनेक रोगों से प्राकृतिक रूप से ही छुटकारा मिल जाता है संतरे के अपने गुण हैं दोस्तों जो लोग कई रोगों के शिकार है उनके रोगों का उपचार संतरे के माध्यम से भी हो सकता है जैसे कि आप सब जानते हैं ठंड का सीजन आ गया दोस्तों और संतरे की आवक भी चालू हो गई है आपको हर जगह सब्जी बाजार में फलों की दुकान में संतरे आपको मिल जाएंगे संतरे की जो तासीर होती दोस्तों और ठंडी होती है दिल को काफी शक्ति देती है जानते हैं संतरे से घरेलू उपचार और संतरे के फायदे।

संतरे के 100 ग्राम में पोषक तत्व है।

कैलोरी: 47
पानी: 87%
प्रोटीन: 0.9 ग्राम
कार्ब्स: 11.8 ग्राम
चीनी: 9.4 ग्राम
फाइबर: 2.4 ग्राम
वसा: 0.1 ग्राम

संतरे के फायदे हिंदी में।

संतरे के फायदे तो वैसे दोस्तों काफी सारे हैं इनमें से कुछ निम्नलिखित के बारे में आज हम जानेंगे संतरे गैस रोग से लेकर पुरानी कब्ज़ से शारीरिक कमजोरी विटामिन सी की भरपाई इत्यादि में काफी लाभ पूर्वक होता है।

गैस के परेशानी के लिए संतरे का निरंतर सेवा करते रहने से गैस रोग से मुक्ति मिलती है साथ में स्वास्थ्य भी ठीक रहता है संतरे से दोस्तों खून साफ होता है और नया खून बनता है।

पुरानी कब्ज़ में संतरे का उपयोग की बीमारी दूर करने के लिए भी करते हैं जिन लोगों को पुरानी कब्ज की बीमारी है उन्हें संतरे का जूस निकाल कर पीना चाहिए ऐसा करने से उनकी कब्ज दूर हो जायगी है और साथ ही उनको भूख भी अच्छी लगती है और शरीर में चुस्ती फुर्ती भी आती है।

संतरे के फायदे आप शारीरिक कमजोरी के लिए भी उपयोग कर सकते हैं जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर हैं उन्हें हर रोज सुबह 3 संतरे खाने चाहिए अथवा दो समय संतरे का जूस पीना चाहिए 40 दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी।

Santre Ke Chilke Ke Fayde – कील मुंहासे संतरे का फायदा कील मुंहासे हटाने के लिए भी होता है जिन लोगों के मुंह पर कील मुंहासे अधिक निकलते हैं उन्हें कील मुहांसों पर संतरे के छिलकों (Orange Peels) से धीरे धीरे चेहरे पर मलना चाहिए यह काम छिलके को हाथ में लेकर उसे दबा कर भी कर सकते हैं इससे आपके कील मुंहासे कुछ दिनों में दूर हो जाएंगे।

मलेरिया बुखार में संतरा मलेरिया बुखार के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक है संतरे के छिलके दो कप पानी में उबाल कर जब पानी आधा रह जाए तो नीचे उतारकर कपड़े से छान ले छाले हल्का सा गर्म रहे तो उसमें थोड़ा चीनी मिलाकर पी लें यह कार्य 2 दिन में तीन बार करने से मलेरिया का बुखार आपका कम हो जाएगा।

दांतों के रोग के लिए संतरा बहुत लाभदायक है दांतों के रोगों से बचने के लिए संतरे के छिलकों को मैं सुखाकर जब पूरी तरह सूख जाए तो इन्हें कूट पीस छानकर इनका मंजन बना लें इस मंजन को सुबह शाम 2:00 समय दातों पर मले दातों का दातों के सरे दर्द कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

गर्भवती नारियों के लिए भी संतरा काफी लाभदायक है जो नारियों को या जो औरतों को अच्छे स्वस्थ और सुंदर बच्चे की अभिलाषा रखती हैं उन्हें सुबह-शाम तीनो समय संतरे का सेवन करना चाहिए तथा बीच बीच में सैंट्रो का जूस भी पीना चाहिए, इससे बच्चा तो सुंदर हो गए ही साथ में स्वस्थ भी होगा और बच्चे के जन्म में समय कोई कष्ट भी नहीं होगा।

नोट : गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से पूछ कर ही संतरे को अपने डाइट में शामिल करें।