Tuesday, November 29, 2022
HomePersonal FinanceNational Pension System: पत्नी के नाम से करे निवेश हर महीने मिलेगी...

National Pension System: पत्नी के नाम से करे निवेश हर महीने मिलेगी Rs.50000 की पेंशन

एनपीएस NPS यानि की National Pension System जिससे आप 60 साल की उम्र के बाद नियमित आय का इंतज़ाम।

जिस तरह देश में लगातार महंगाई बढ़ रही है इसे देखते हुए रिटायरमेंट के बाद अपनी आर्थिक जरुरत को पूरा करने के लिए एक अच्छी मंथली इनकम की जरुरत पड़ेगी, पत्नी को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम खता खोलकर निवेश करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इससे आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त मोती रकम तो मिलेगी ही, हर महीने पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी NPS एक सरकारी पेंशन योजना है।

एनपीएस अकाउंट में निवेश करके आप यह भी तय कर सकते है की पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी एनपीएस में अपनी सुविधा के अनुसार आप निवेश कर सकते है।

60 वर्ष की उम्र में NPS mature हो जाता है, जिसे 65 साल उम्र होने तक आगे बढ़ा सकते है NPS equity, सरकारी निवेश स्कीम, कॉर्पोरेट बांड में निवेश किया जाता है.

National Pension System

NPS की कमियां

एनपीएस में निवेश रिटायरमेंट की लिए होता है, इसका Maturity पीरियड 60 साल का है, सिर्फ विशेष परिस्थति में ही 60 साल से पहले ही निकल सकेंगे.

How to Get Rs. 50000 as Pension from NPS?

Age of Wife 30 years
Tenure of Investment30 years
Monthly InvestRs. 5000 Monthy
Return with Interest %10%
Total Investment18 Lacs
Total Return95 Lacs
Maturity Amount1.12 Crore
One Time Lumsump Withdrawl36 Lacs
Annuity Plan Amount76 Lacs
Annuity Rate8%
Monthly PensionRs 50,766

Annuity क्या है

एक Annuity एक निश्चित राशि है जो आपको पूरे जीवन के लिए हर साल मिलेगी। एक Annuity आपके और एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसके लिए बीमाकर्ता को आपको तुरंत या भविष्य में भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यह आपको एकमुश्त भुगतान या किश्तों की एक श्रृंखला के बाद जीवन भर के लिए नियमित भुगतान प्राप्त करने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments