Wednesday, November 30, 2022
HomeShare MarketIPO Rules SEBI: बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस रखे बिना आईपीओ में...

IPO Rules SEBI: बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस रखे बिना आईपीओ में नहीं कर सकेंगे आवेदन

IPO Rules SEBI Minimum Balance Should Be Maintained in Bank Account

IPO के नियम हुए सख्त बाजार में उठापटक से 2022 में आया 40% आईपीओ ने दिया नेगेटिव रिटर्न हर तीसरे आईपीओ में निदेशकों को घाटा।

इस साल अभी तक 14 आईपीओ अब तक आ चुके हैं जिनमें से पांच के शेयर अभी भी इशू प्राइस के नीचे ट्रेड कर रहे हैं, यानी 2022 में आए हर तीसरे आईपीओ में निवेशकों को घाटा हुआ है वहीं बाजार में आई उठापटक से एक लाख 60 हज़ार करोड़ रुपए के आईपीओ अटक गए है इस बीच आईपीओ में अब सिर्फ सब्सक्रिप्शन बढ़ाने के मकसद से आवेदन करना आसान नहीं होगा SEBI सेबी ने आईपीओ में बोली लगाने के लिए नियम सख्त कर दिए हैं।

IPO Rules SEBI

क्या है SEBI के नियम

1 सितंबर 2022 से लागू होगा नियम सेबी के मुताबिक आईपीओ के आवेदन को तभी प्रोसेस किया जाएगा तब जब उसके लिए जरूरी फंड निवेशकों को बैंक अकाउंट में होगा आईपीओ के लिए यह नया नियम एक सितंबर 2022 से रिटेल संस्थागत निवेशक बड़े निवेशक, HNI सभी के लिए लागू होगा सेबी के इस फैसले से अब सिर्फ वही निवेशक बोली लगा सकेगा जो वास्तव में कंपनी के शेयर खरीदना चाहता है।

कौन से आईपीओ आने वाले है

अभी कौन-कौन से आईपीओ पाइप लाइन में है सेबी से मंजूरी मिलने के बाद FabIndia, Aadhar Housing, GoAirlines, TVS Supply Chain, Five Star Finance, Navi Tech, Joylukas, Mcloeds Pharma जैसे दर्जनों अपना आईपीओ लॉन्चिंग के इंतजार में हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments