Internet of Things (IOT) क्या है। और यह कैसे काम करता है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Internet of Things (IoT) क्या होता है। What is the Internet of Things (IoT)?

आये जानते Internet of Things (IoT) का Meaning क्या है।  
Internet of Things या IoT का अर्थ है। यह मूल रूप से किसी भी डिवाइस को इंटरनेट (पर जिसमे स्विच ऑन ऑफ) के साथ जोड़ने की अवधारणा ही Internet of Things है। इसमें सेलफोन से लेके वॉशिंग मशीन हेडफोन लैपटॉप पहनने योग्य उपकरण जैसे एप्पल iwatch और लगभग कुछ भी जो आप सोच सकते हैं। सब कुछ शामिल है। उदाहरण के लिए एक हवाई जहाज का एक जेट इंजन या सुपर फ़ास्ट कार। अगर इसमें एक चालू और बंद स्विच है तो संभावना है कि यह IoT का एक हिस्सा हो सकता है।
आसान भाषा समझे तो वह सभी भौतिक उपकरणों जिनमे ऑन और ऑफ करने का स्विच वह इंटरनेट के माध्यम से जुड़े सकते है और सभी एक दूसरे के साथ आपस में जुड़ कर डाटा को एकत्र और साझा कर सकते है। चाहे वह कोई साधारण सी मशीन हो या फिर कोई अंतरिक्षयान वह IoT से जुड़ कर डाटा को साझा कर रहे है। 
Internet of Things (IOT) क्या होता है। और यह कैसे काम करता है।
जिस तरह से ब्रॉडबैंड और इंटरनेट आज सभी के पास उपलब्ध है और 5G का भी उदगम हो गया है।  और साथ ही मोबाइल उपकरण से लेकर सभी प्रकार चिप्स के साथ उच्च ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का उपयोग कर रहे है। जिससे Wifi उपकरणों संख्या रिकॉर्ड स्तर पे बढ़ गयी और जिससे डाटा और उपकरण दोनों सस्ते हो गए है। और यहीं से Internet of Things (IoT) की और भी तेजी से वृद्धि हुई है।  
आने वाले भविष्य में लगभग सभी भौतिक उपकरण Internet of Things के माध्यम से आपस में जुड़ कर खुद ही टास्क को पूरा कर लेंगे।  जैसे की आपकी कार आपके कैलेंडर को एक्सेस करके आपके लिए महीने भर का प्रोग्राम बनना लेगी।  

Internet of Things (IoT) का उदारहण।  Examples of Internet of Things (IoT)

Apple के उपकरण जैसे iphone को iwatch से कनेक्ट कर सकते है और iphone को macbook से कनेक्ट कर सकते है। यह सब उपकरण आपस में IoT के माध्यम से आपस में जुड़ कर डाटा को साझा कर रहे है।  

Internet of Things (IoT) कैसे काम करता है। 

जो भी डिवाइस और ऑब्जेक्ट इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े होते उनमें सेंसर लगा होता है जिससे वह विभिन्न उपकरणों से डेटा को एकीकृत करता है और सबसे मूल्यवान जानकारी साझा करने के लिए एनालिटिक्स को लागू करता है।
उदाहरण के लिए, यदि मैं एक Superbazar व्यवसाय का मालिक हूं, तो मैं जानना चाहता हूं कि कौन से वैकल्पिक घटक (फ़ूड का area cosmetic department , clothing डिपार्टमेंट ) में कौन सा सबसे लोकप्रिय हैं। इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स तकनीक का उपयोग, मैं कर सकता हूँ:
यह पता लगाने के लिए सेंसर का उपयोग करें कि एक Superbazar में कौन से क्षेत्र सबसे लोकप्रिय हैं। और जहां ग्राहक सबसे लंबे समय तक रहते हैं।  
उपलब्ध बिक्री डेटा में यह पहचानने के लिए कि कौन से घटक सबसे तेज़ी से बिक रहे हैं। और जहाँ आपने सेंसर लगाया है वहां के डाटा को एनालिसिस करके स्टॉक की आपूर्ति कर सकते है। जिससे आप की समय और धन की भी बचत होगी। 
टेक विश्लेषक कंपनी IDC की भविष्यवाणी है कि 2025 तक 41.6 बिलियन कनेक्टेड IoT डिवाइस होंगे। और वह हमारे जीवन शैली को पूरी तरह बदल के रख देंगे। जिसकी शुरआत Amazon के Alexa से हो गयी है। Amazon Alexa से आप वॉयस कंट्रोल स्मार्ट लाइट या आपके मौजूदा एसी गीजर वाटर पंप एयर प्यूरीफायर का उपयोग कर सकते है।  
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *