Instagram Stories क्या है। जानिए बेहतरीन Instagram Story Ideas

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Instagram Stories क्या है।

Instagram Stories इंस्टाग्राम ऐप के भीतर का एक feature है जहां उपयोगकर्ता स्लाइड शो के माध्यम से फोटो और वीडियो कंटेंट को capture कर उसे पोस्ट कर सकते हैं। इस फोटो शेयरिंग एप में केवल 24 घंटो ही कंटेंट उपलब्ध रहता है बाद में स्वयं ही नष्ट जाता है। इस लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में ऐसे tools है जिससे स्टोरीज को संशोधित किया जा सकता है। इंस्टाग्राम स्टोरीज की शुरआत अगस्त 2016 में जी गई थी। जो की Snapchat के My Stories फीचर के समान थी जिसके लिए इसकी आलोचना हुभी ई थी। इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में फोटो के साथ वीडियो और stickers का भी उपयोग किया जाता है। बाद में संपादित इमेज और वीडियो कंटेंट को एक व्यवस्थित क्रम में जमाकर के प्रदर्शित किया जाता है। फिर उन स्लाइड्स को followers के फीड में दिखाया जाता है। जिसमे कभी उत्पाद का विज्ञापन भी शामिल होता है।
Instagram Stories क्या है। जानिए बेहतरीन Instagram Story Ideas
आखिर इंस्टाग्राम में स्टोरीज़ की जरूरत क्यों पड़ी।
इंस्टाग्राम की माने तो यूजर के द्वारा किये गए posts की संख्या  काफ़ी बढ़ गयी थी।  पुराने डाले हुए पोस्ट पे लोगों की रूचि भी कम थी। और साथ ही यूजर को रोजना कुछ नया तरह का कंटेंट मिले इसके लिए इंस्टाग्राम ने स्टोरीज को किया । दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ उनके जीवन के moments को  कहानी का रूप देकर उसे अपने लोगों बीच साझा करने के लिए मौका देता है। इस सुविधा से लोगों को उनके इंस्टाग्राम पेज पर अधिक पोस्ट बनाए बिना अधिक engaging content दिखाने के लिए संभव बनाती है।
 मशहूर हस्तियां जैसे फ़िल्मी जगत से या कोई क्रिकेटर हो या कोई कंटेंट क्रिएटर या फिर कोई आम आदमी अपने स्टोरीज को इंस्टाग्राम पे साझा कर सकते है। जिससे वे सीधे अपने फोल्लोवेर्स के साथ जुड़ सकते है।
इंस्टाग्राम  स्टोरीज को आम पब्लिक को  न दिखाने  के लिए Settings भी देता जिसे आप अपने पोस्ट को Private गुप्त रख सकते जिससे सिर्फ आपके फोल्लोवेर्स और दोस्त ही देख सकते है।

इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे बनाये। How to Make an Instagram Story?

इंस्टाग्राम पे नई स्टोरी बनने के लिए स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में कैमरा आइकन टैप करें या दाईं ओर स्वाइप करें।
How to Make an Instagram Story
उसेक बाद इंस्टाग्राम आप को स्टोरी क्रिएटर दिखाएगा। आप को दो ऑप्शन दिखाई देंगे स्टोरी बनने के लिए
  • इसमें एप के माध्यम से आप स्टोरी को क्रिएट करे सकते है
  • दूसरे  में आप अपने कैमरा से फोटो या वीडियो से स्टोरी खींच सकते है।
आखिर में स्मार्टफोन से खींचे हुए फोटोज या वीडियो को select कर के स्टोरीज बना सकते है।
Instagram Dimensions – ध्यान रहे की इंस्टाग्राम स्टोरीज के लिए फोटो वह वीडियो का standard Dimensions 1920×920 तक होना चाहिए हैं। जिसका अनुपात 9:16 है। हलाकि यह समय के अनुसार बदलते रहते जैसे जैसे एप को अपडेट किया जाता है वैसे ही इसके पोस्ट सेटिंग को भी चेंज किया जाता है। इंस्टाग्राम स्टोरीज वीडियो को अधिकतम 30MB तक रख सकते है।

जानिए बेहतरीन Instagram Story Ideas

1 Answer Question – प्रष्नो के उत्तर दीजिये यह काफी प्रभावशाली तरीका इंस्ट्रग्राम स्टोरीज़ बनाने का।  इससे न केवल आप के followers की रूचि आप में बननी रहेगी बल्कि वह आपके   को like और share भी करेंगे। अपने फोल्लोवेर्स हो या ग्राहकों के सवाल के जावद देने से उनके मन की शंका दूर होती है।
2.Announcement Posts – इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में आप घोषणा कर सकते है चाहे वह कोई उत्पाद को लेकर हो यह कोई लांच हो या कोई व्यक्तिगत बात हो जैसे आपकी इंगेजमेंट या नौकरी लगना या ब्रेकउप होना कोई भी बात जिसे आप अपने followers साथ साझा करना चाहते हो।
3 अपने Brand के बारे में जानकारी देना। – आजकल केवल उत्पाद बेचने के लिए आप मार्केटिंग नहीं कर सकते आप को अपने ब्रांड की वैल्यू उसकी awareness लोगो में ज्यादा से ज्यादा फैले उसके लिए आपको नय तरह के  आईडिया लाने पड़ेंगे। जिसमे इंस्टाग्राम पे स्टोरीज के रूप में आप ब्रांड से  जुड़े हुए कुछ रोचक बातो तथा अनुभव को साझा कर सकते है। इसमें आप कंपनी के विभिन्न तरहों के तथ्यों को भी साझा कर सकते है। जिससे आपके ग्राहकों के आपके प्रति विष्विनयता और भी बढ़ेगी।
4 Polls – आप instagram stories में polls या चुनाव करा सकते है। पोल्स में यूजर काफी उत्साह से हिस्सा लेते है। आप किसी भी मुद्दे पर चुनाव करा सकते कोई ट्रेंडिंग टॉपिक या फिर  क्रिकेट टीम के बीच की कौन सी टीम जीतेगी।
5 Testimonial प्रशंसापत्र या Review – यदि आपके कोई प्रोडक्ट या सर्विस दे रहे है तो निश्चिन्त ही आपके ग्राहक भी होंगे जो आपके द्वारा उत्पाद को उपयोग करते होंगे। वह अगर स्टोरीज के तोर पर प्रशंसापत्र आपके बिज़नेस पेज पे साझा करें तो इससे आपके प्रति ग्रहको का विस्वास और बढ़ेगा।
6 कुछ सिखाये – अगर आप रोजाना स्टोरीज के माध्यम से कुछ सिखाते तो आपके फोल्लोवेर्स की संख्या में जरूर विर्धि होगी।  टिप्स देने जैसे योग करने फायदे या कोई तनाव को कम करने का कोई सुझाव या डेली मोटिवेशन टिप्स या कोई रेसिपी जिसे आप स्टोरीज के रूप में पर्दर्शित करना चाहते है।
7 Products पे कोई ऑफर या डिस्काउंट देकर – आप अपने स्टोरीज में कोई उत्पाद में अगर कोई ऑफर चल रहा है तो उसे रोजाना स्टोरीज़ के माध्यम से अपने फोल्लोवेर्स के लिए पोस्ट कर सकते है। इसका उपयोग बहुत सी ecommerce वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon बड़े पैमाने पे करती है। तथा कोई आम आदमी वह छोटे उद्यमी भी कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *