Instagram का Pin Comments क्या है। कैसे इसकी मदद से आप Trollers से निपट सकते है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 

 

Instagram का Pin Comments क्या है। 

हाल ही में Facebook की कंपनी Instagram ने अपना एक नया Feature Pin Comments लॉन्च किया है। फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ने इस फीचर की सहायता से यूजर एक साथ कई सारे नेगेटिव कमैंट्स तथा ट्रोलर्स द्वारा की गयी अपशब्द कमेंट को एक साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से मिटा सकेंगे तथा ट्रोल करने वाले यूजर का अकाउंट भी ब्लॉक कर सकेंगे। इससे आप केवल एक बार में 25 कमैंट्स ही डिलीट कर सकते है। इंस्टाग्राम ने इस फीचर को तब लॉन्च किया जब ट्रोलर्स द्वारा यूजर को टारगेट किये जाने साथ ही ऑनलाइन Cyberbullying के शिकार से बचने के लिए यूजर को Pin comments एक हथियार के रूप में दिया है। जिससे वह सोशल नेटवर्किंग साइट पे होने वाली ट्रॉल्लिंग से बच जायेंगे।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
Instagram का Pin Comments क्या है।
 
 
Internet trolling की वजह कई बार उपयोगकर्ता तनाव का भी शिकार बन जाते है इसमें पर्सनल कमैंट्स से लेकर नस्लभेद कमैंट्स  होते है। और कई बार अधिक ट्रॉल्लिंग की वजह से यूजर डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते है। 
 

Instagram का Pin Comments के फायदे। और कैसे इसकी मदद से आप Trollers से निपट सकते है।

 
एक बार में 25 कमैंट्स डिलीट कर सकते है – इसकी मदद से यूजर एक बार में 25 नेगेटिव कमैंट्स को डिलीट कर पायेगा Android के यूजर को इसे डिलीट करने के लिए कमैंट्स पे प्रेस और होल्ड करके रखने पर कमैंट्स को डिलीट कर पाएंगे। तथा Apple के iOS यूजर को कमेंट पे टैप करना होगा। 
 
नेगेटिव कमैंट्स को डिलीट करने वह इंस्टाग्राम पे एक पॉजिटिव माहौल बनने में मदद करेगा यह Pin Comments फीचर। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ट्रोलिंग और यूजर के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के कारन कई यूजर डिप्रेशन तनाव आदि से पीड़ित है। और कई बार तोह यूजर ने इससे तंग आकर खुदखुशी भी कर लेते  है। इन सबसे से बचने के लिए इंस्टाग्राम ने एक अच्छी पहल की है। हो सकता है आने वाले दिनों में और भी सोशल नेटवर्किंग  साइट्स भी ऐसा करेंगीं।  
 
 

इंस्टाग्राम में एक और फीचर के साथ यूजर इस बात का चुनाव कर सकेंगे की कौन आपको Tag करेगा तथा अपने  पोस्ट में Mention करेगा।

आप इंस्टाग्राम पे दिए गए इन विकल्पों में से किसी को चुन सकते हैं।

या तो हर कोई आपको टैग या मेंशन कर सकता है।  या जिन लोगों को आप फॉलो करते हैं केवल वे ही आपको टैग या मेंशन कर सकते हैं।  या कोई भी आपको टैग या मेंशन नहीं कर सकता है .  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *