Incognito Mode क्या है। Chrome में कैसे इस्तमाल करें

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Incognito Mode – Private Browsing क्या है।

Incognito Mode को गुप्त मोड भी कहते है। यह एक तरह का प्राइवेट ब्राउज़िंग ही है इस मोड से आप के इंटरनेट ब्राउज़िंग हिस्ट्री , कूकीज साइट के डाटा आपकी पर्सनल जानकारी तथा जो जानकारी आप अन्य वेबसाइट पे डालते है उसे संग्रहीत करने से रोकती है।  इसके अलावा Incognito Mode में आप के द्वारा डाउनलोड की गयी फाइल्स बुकमार्क्स की भी ट्रेस करने से रोकती है। Incognito Mode को सुरक्षा जे लिहाज से काफी इस्तमाल किया जाता।  गूगल chrome, Firefox , Microsoft Edge ब्राउज़र में भी Incognito Mode उपलब्ध है। आज के दौर में जब hacking का खतरा इतना बढ़ गया है। तब इंटरनेट यूजर को ब्राउज़िंग सुरक्षा के साथ करना चहिये।
प्राइवेट ब्राउज़िंग Incognito Mode का ही एक प्रकार है जो वेब ब्राउज़रों में एक गोपनीयता सुविधा प्रदान करता है। Incognito मोड अन्य वेब ब्राउज़रों में निजी ब्राउज़िंग सुविधा के समान है। जब आप इस सेटिंग को सक्रिय करते हैं, तो आप अपने ब्राउज़िंग के डिटेल्स जैसे कि आपका इतिहास, कैप्चर पिछले ब्राउज़िंग इतिहास – कुकीज़ द्वारा खट्टे किए गए ऑनलाइन विज्ञापनों जो आपको ब्राउज़िंग के दौरान दिखाई देते है उसे स्टोर नहीं करते तथा जब विंडोज क्लोज करते है तब सब स्टोर इनफार्मेशन कूकीज अपने आप डिलीट हो जाती है।

Incognito Mode के फायदे।

Browsing History – सधारण ब्राउज़िंग में आपको हर जगह एक तरह के एड दिखाई देते है और कभी कभी आप इन्हे देखना नहीं चाहते और Incognito Mode से आप ऐसा कर सकते इस मोड आपको अपने ब्राउज़िंग हिस्ट्री के दिखाए जाने वाले एड को नहीं देख सकते है।
Privacy Control & Security – गुप्त विंडो आपके सभी ब्राउज़िंग को निजी बनाए रखता है। यदि कोई आपके सिस्टम को हैक या एक्सेस भी करता तब भी आपके ब्राउज़िंग हिस्ट्री को नहीं देख पायेगा। इससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहती है। जैसे की आप कौन सी वेबसाइट से आखिरी बार लॉगआउट लॉगिन किये है।  Ingonito Mode को सावर्जनिक कंप्यूटर व पुस्तकालयों पब्लिक प्लेसेस Wifi  पर खासतौर से इस्तेमाल करना चिहिए। और साथ ही जब भी आप किसी दूसरे के कंप्यूटर या मोबाइल या लैपटॉप में ब्राउज़िंग करते है तो सिक्योरिटी के लिए incognito mode में ही इस्तमाल करें।
Better Online Control – यदि आप कोई developer है तो आपको Incognito Mode का अवश्य ही उपयोग करना चीहिए चूकि developer ब्राउज़िंग का उपयोग सबसे ज्यादा करते है ऐसे में वेबसाइट या ऐप या कोई नया प्रोजेक्ट की गोपनीयता लीक होने का खतरा भी बना रहता है।

Chrome में Incognito Mode कैसे इस्तमाल करे।

सबसे पहले आप लैपटॉप या कंप्यूटर में Chorme Browser को ओपन करे।
फिर Chrome browser के लेफ्ट के ऊपर तरफ क्लिक करे या फिर CTRL+SHIFT+N press करे।  आपके सामने Incognito मोड ओपन हो जायेगा।
जब आप Chrome में Incognito मोड ओपन कर लेंगे तब आपके सामने ऐसा विंडो ओपन हो जायेगा।  जिसमे Chrome ब्राउज़र के विंडो में आपको private browsing के उपयोगिता के बारे में लिखा होता है।
Incognito mode
अब आप निजी तौर पर ब्राउज़ कर सकते हैं, और इस उपकरण का उपयोग करने वाले अन्य लोग आपकी गतिविधि को नहीं देखेंगे। हालांकि, डाउनलोड और बुकमार्क सहेजे जाएंगे। और अधिक जानें

Chrome निम्न जानकारी को स्टोर नहीं करता है।  जैसे की :

आपका ब्राउज़िंग इतिहास
कुकीज़ और साइट डेटा
सूचना रूपों में दर्ज की गई जानकारी
पर Google Chrome पूरी तरह से सिक्योर नहीं है यह पहले आपको बता देता है की कौन सी आपकी ऑनलाइन गतिविधि अभी भी दिखाई दे सकती है:
आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटें
आपके एम्प्लायर या स्कूल
आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *