Sunday, February 5, 2023
HomeTech NewsHow to avoid being scammed by search engine ads - सर्च इंजन...

How to avoid being scammed by search engine ads – सर्च इंजन के विज्ञापनों से हो रही धोखाधड़ी से कैसे बचे हैं

How to avoid being scammed by search engine ads – सर्च इंजन के विज्ञापनों से हो रही धोखाधड़ी से कैसे बचे हैं

डिजिटल वर्ल्ड में साइबर क्रिमिनल धोखाधड़ी करने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं ऐसा ही एक नया तरीका है Search Engine सर्च इंजन पर दिखने वाले विज्ञापनों के जरिए फ्रॉड करने का जानी कैसा होता है यह फ्रॉड और कैसे इसे बच सकते हैं.

साइबर क्रिमिनल्स फर्जी वेबसाइट के जरिए ransom virus को रिलीज कर देते हैं जब यूजर इन वेबसाइट पर लॉगइन करता है तो वह उनका निजी जानकारियां चुराता है ज्यादातर मामलों में यह वेबसाइट फाइनेंस (Finance & Cryptocurrency Website) और क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी होती हैं.

दुनिया भर के देशों के साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने धोखाधड़ी के तरीकों का पता लगाकर लोगों को अलर्ट किया है धोखाधड़ी के इस तरीके में हैकर्स सर्फिंग के दौरान दिखने वाले विज्ञापन के जरिए ऐसी वेबसाइट को प्रमोट करते हैं जो असल में फर्जी होते हैं जब यूजर इन पर क्लिक करके लॉगइन करता है तो scam का शिकार हो जाता है.

How to avoid being scammed by search engine ads

इन विज्ञापनों के एक्सपर्ट्स का कहना है कि फ्रॉड करने वाले विज्ञापनों में ऐसे लिंक होते हैं जो यूजर को गलत वेबसाइट तक पहुंचाते हैं जहां से उनकी कई अहम जानकारियां उन तक पहुंच जाती हैं लालच देने वाले विज्ञापनों पर क्लिक करने से बचें किसी बड़ी वेबसाइट का ऐसा विज्ञापन नजर आ रहा है क्लिक करने से बचे हैं उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

और url को चेक कर लें एक्सपर्ट का कहना है कि यूजर को अलर्ट रहने की जरूरत है ताकि वह किसी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें जो उनके लिए खतरा बन जाए इसके अलावा अगर क्लिक कर भी देते हैं तो उनके यूआरएल को चेक करें फर्जी विज्ञापनों से जुड़ी वेबसाइट का यूआरएल सामान्य नहीं होता इसलिए यह देखने की वायरल में। dot .com .in ऐसे डोमिन का प्रयोग किया गया है इसकी शुरुआत एचटीटीपीएस HTTPS से हो रही है या नहीं।

Now users will be able to personalize ads as well, Google has released an update – गूगल ने जारी किया अपडेट

How do I stop spam leads on Google ads?

हाल ही में Google गूगल ने अलग ब्रांड के विज्ञापनों को नियंत्रित करने के लिए Google My Ad Center सेंटर की घोषणा की थी इस टूल से गूगल यूजर को एप्स में दिखने वाले विज्ञापनों को बंद करने की अनुमति देता है My Ad Center एड सेंटर में अब यूजर अपने अनुसार विज्ञापन देख सकेगा इसके साथ ही यूजर उन कंपनियों के विज्ञापनों को पूरी तरह प्रवेश कर सकेंगे जिन्हें वह नहीं देखना चाहते हैं इस गूगल टूल के लिए यूजर को सभी डिवाइस एक ही गूगल अकाउंट में साइन इन करना होगा।

माय एड सेंटर की विशेषताएं माय एड सेंटर प्रमुख विशेषताएं हैं इसमें विज्ञापन को पर्सनलाइज, सेंसिटिव केटेगरी पर यूजर का कंट्रोल, और एडवर्टाइज को डेडीकेटेड विंडो शामिल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments