Tuesday, November 29, 2022
HomeTrending NewsGujarat's Morbi Bridge Accident - गुजरात में बड़ा हादसा मोरबी में रविवार...

Gujarat’s Morbi Bridge Accident – गुजरात में बड़ा हादसा मोरबी में रविवार को पुल नदी में गिरा जिसमें 132 लोगों की मौत हो गई

Gujarat’s Morbi Bridge Accident – A major accident in Gujarat, the bridge fell into the river in Morbi on Sunday in which 132 people died.

गुजरात में बड़ा हादसा मोरबी में रविवार को पुल नदी में गिरा जिसमें 140 लोगों की मौत हो गई

#MorbiBridgeCollapse Gujarat Morbi के मोरबी में रविवार शाम 6:30 बजे पर बने केबल सस्पेंशन पुल के टूट के नदी में गिरने से 132 लोगों की मौत हो गई और कई लोग बह गए मृतकों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। गुजरात के मंत्री बृजेश मेरजा कहना है कि हादसे में 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की टीम और नौसेना को उतार दिया गया है तथा नौ सेना के 50 जवान वायु सेना के 30 जवान की दो टुकड़ियों भी जाँच में जुट गयी है। जामनगर में सेना ने हेलीकॉप्टर भी रिजर्व में रखे हैं आसपास के जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों को मोरबी भेजा है।

सीएम भूपेंद्र पटेल भी मोरबी पहुंच गए हैं गुजरात नववर्ष होने कारण ब्रिज पर करीब 500 लोगों की भीड़ थी हालांकि गृह मंत्री और हर्ष सिंघवी का दावा है कि घटना के वक्त ५०० से ज्यादा लोग मौजूद थे सरकार ने हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित की है ब्रिज 5 दिन पहले लोगों के लिए खोला था इस पर 7 माह से दो करोड़ की लागत से मरम्मत का काम चल रहा था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को ₹50 हज़ार की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

140 years old Morbi Bridge

140 साल से भी पुराना है यह ब्रिज मोरबी का यह जो 40 साल से भी ज्यादा पुराना है इसकी लंबाई 765 फिट है और चौड़ाई 4.6 फीट है इसका उद्घाटन 20 फरवरी 18 सो 89 में मुंबई में गवर्नर Richard Temple ने किया था उस समय पर करीब साडे ₹3.5 Lakh का खर्च आए थे केबल ब्रिज को बनाने के लिए पूरा सामान इंग्लैंड से मंगाया गया था इसके बाद इस ब्रिज की कई बार मरमत की जा चुकी है।

हादसे के बाद पूल में मरम्मत को लेकर उठे सवाल उठ रहे हैं लोगों को कहना है कि अगर पूल पूरी तरह से ठीक नहीं था तो लोगों के लिए क्यों खोला गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments