Wednesday, November 30, 2022
HomeTrending NewsED Investigate Crypto Exchange Platform WazirX’s - ईडी ने क्रिप्टो एक्सचेंज वज़ीरएक्स...

ED Investigate Crypto Exchange Platform WazirX’s – ईडी ने क्रिप्टो एक्सचेंज वज़ीरएक्स की 65 करोड़ रुपये की संपत्ति को फ्रीज किया

ED freezes crypto exchange Indian WazirX’s assets worth Rs 65 crore under the provisions of Foreign Exchange Management Act, 1999 (FEMA).

भारत के क्रिप्टो एक्सचेंज Wazirx को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक money laundering केस की कारवाही में लगभग 65 करोड़ की बैंक संपत्ति को फ्रीज कर दिया है। ED ने Twitter पर एक बयान में कहा, “ईडी ने वज़ीरएक्स क्रिप्टो-मुद्रा एक्सचेंज के निदेशक की तलाशी ली और वर्चुअल की खरीद और हस्तांतरण के माध्यम से धोखाधड़ी के पैसे की लॉन्ड्रिंग में आरोपी इंस्टेंट लोन एपीपी कंपनियों की सहायता के लिए 64.67 करोड़ रुपये की बैंक संपत्ति को फ्रीज कर दिया।”

ED ने यह जाँच Foreign Exchange Management Act, 1999 (FEMA) के तहत की है, साथ Chinese loan apps की जाँच के दौरान Wazirx किए ऊपर ED की नज़र गयी।

यह पाया गया कि वज़ीरएक्स के निदेशक समीर म्हात्रे के पास वज़ीरएक्स के डेटाबेस तक पूरी तरह से रिमोट एक्सेस है, लेकिन इसके बावजूद वह तत्काल लोन ऐप के अपराध की आय से खरीदी गई क्रिप्टो संपत्तियों से संबंधित लेनदेन का विवरण प्रदान नहीं कर रहा है।

ED freezes crypto exchange WazirX’s bank assets worth Rs 65 crore

Wazirx के केवाईसी रूल्स और वज़ीरएक्स और Binance के बीच लेन-देन, लागत बचाने के लिए ब्लॉक चेन पर लेनदेन की गैर-रिकॉर्डिंग और विपरीत वॉलेट के केवाईसी की गैर-रिकॉर्डिंग साडी प्रक्रिया शक़ के दयारे में है। ED ने यह भी कहा ही wazirx किसी भी गायब हुए लेन देन की जानकारी देने में नाकाम रही है।

ED ने यह भी कहा कि कंपनी ने इन क्रिप्टो संपत्तियों का पता लगाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया।

ईडी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) के प्रावधानों के तहत वज़ीरएक्स के खिलाफ क्रिप्टो-मुद्रा से संबंधित दो मामलों की जांच कर रहा है, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इस सप्ताह के शुरू में राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में कहा था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments