Tuesday, November 29, 2022
HomeGovernment SchemeCredit Guarantee Scheme for Startups (CGSS) - 10 करोड़ तक गारंटी मुक्त...

Credit Guarantee Scheme for Startups (CGSS) – 10 करोड़ तक गारंटी मुक्त लोन मिलेगा

If are you a startup seeking a collateral-free loan then this post is for you.

What is Credit Guarantee Scheme for Startups (CGSS)?

Central Government ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम फॉर स्टार्टअप योजना (Credit Guarantee Scheme for Startups ) को मंजूरी दे दी है इस स्कीम के तहत स्टार्टअप की अधिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार स्टार्टअप को तय अवधि के लिए ₹10 Crore तक का कॉलेटरल फ्री यानी बिना गारंटी लोन उपलब्ध कराएगी डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर DPIT ने बताया है कि इसी स्कीम के तहत 6 अक्टूबर से पहले के पेंडिंग पड़े स्टार्टअप लोन एप्लीकेशन अप्रूव हो जाएंगे।

CGSS इस स्कीम के तहत सिर्फ उन स्टार्टअप को लोन दिया जाएगा जो कम से कम 1 साल यानी 12 महीने से stable रेवेन्यू जनरेट कर रहे हैं यानी बिना गारंटी लोन सिर्फ उनको दिया जाएगा जो लोन वापस करने की स्थिति में है, इस स्कीम का फायदा लोन डिफॉल्टर startup को नहीं दिया जाएगा इसके साथ ही आरबीआई के निर्देशों के अनुसार एनपीए NPA यानी कि कर्ज में डूबे वाले स्टार्टअप को भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Image Source – Photo by Mikael Blomkvist: https://www.pexels.com/photo/person-holding-white-ipad-on-brown-wooden-table-6476589/

Trust for Credit Guarantee Scheme for Startups

सरकार CGSS के लिए एक ट्रस्ट का निर्माण करेगी जो The Department for Promotion of Industry and Internal Trade (DPIIT) डीपीआईआईटी के मुताबिक बैंक फाइनेंस इंस्टीट्यूट एनबीएफसी और एआईएफ सरकार की ओर से बनाए जाने वाले ट्रस्ट या संस्था के माध्यम से स्टार्ट अप को लोन दे सकेंगे केंद्र सरकार इस स्कीम को लागू करने के लिए ट्रस्ट बनाएगी ट्रस्ट की जिम्मेदारी स्टार्टअप को दिए गए लोन के डिफ़ॉल्ट होने पर लोन देने वाले बैंक के फाइनेंस कंपनी को भुगतान की गारंटी देना होगा।

How to Get Credit Guarantee Scheme for Startups

  • इस तरह मिलेगी लोन गारंटी कवर ट्रांजैक्शन बेस्ट कवर करंट इसमें बैंक किया एनबीएफसी स्टार्टअप को लोन गारंटी देंगे। इसमें सिंगल योग्य कर्जदार के आधार पर लोन गारंटी दी जाएगी जिन स्टार्टअप का ओरिजिनल लोन ₹3 करोड़ तक होगा उन्हें 80% की राशि ट्रांजैक्शन बेस्ट कवर मिलेगा।
  • लोन गारंटी कवर 3 करोड़ से ₹ 5 करोड़ तक की लोन राशि वालों को 75% पर गारंटी कवर मिलेगा वही ₹10 करोड़ तक के लोन वाली स्टार्टअप को 65% की राशि पर लोन गारंटी मिलेगी।

Why Need of Credit Guarantee Scheme for Startups

आखिर Credit Guarantee Scheme for Startups स्कीम फॉर स्टार्टअप की जरूरत केंद्र सरकार को क्यों पड़ी बीते कुछ महीनों से early-stage funding में बहुत बड़ी गिरावट आई है, जिससे काफी सारे स्टार्टअप जो है ग्रो नहीं कर पा रहे हैं एक रिसर्च के मुताबिक 71% से अधिक की गिरावट सितंबर तिमाही में हुई है इसको लेकर केंद्र सरकार क्रेडिट गारंटी स्कीम योजना फॉर स्टार्टअप के लिए ला रही है, जिससे नए स्टार्टअप्स को लोन उठाने में अधिक आसानी होगी और उनके बिज़नेस स्टार्टअप सुचारू रूप से चल पाए।

For more information related to Credit Guarantee Scheme for Startups, you can check the Indian Government Press Release.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments