Contact Tracing App क्या है। यह कैसे काम करता है। Coronavirus से लड़ने में इसकी क्या भूमिका है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Contact Tracing App क्या है। What is Contact Tracing App?

 
Contact Tracing App से उन व्यक्तियों की पहचान की प्रक्रिया है जो किसी संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आएं हो। 
इस तकनीक से किसी भी संक्रमित वयक्ति की पहचान की जा सकती है साथ वह कितने लोगों के संपर्क में आया है उसका भी रिकॉर्ड करता है। आम भाषा में कहाँ जाये तो यह एक एप आपकी जासूसी करता है। इस एप की जरूरत आज के दौर में सबसे ज्यादा और भी बढ़ गयी है। जब Coronavirus नामक एक खरतनाक महामारी पुरे विश्व में फ़ैल गयी है। और इस बीमारी के फैलाव संक्रमित मरीज़ के संपर्क में से स्वस्थ इंसान को हो जाती है।  जिससे इसके मरीज़ दिनों दिन बढ़ रहे है। ऐसे में contact ट्रेसिंग एप न सिर्फ संक्रमित लोगो की पहचान करता बल्कि उसे पुरे संक्रमित जग़ह की भी जानकारी देता है। जहाँ इस वायरस से जुड़े संक्रमित मरीज है या वह जग़ह को सरकार द्वारा containment zone घोषित किया गया हो। 
 
 
Contact Tracing App क्या है। यह कैसे काम करता है।
 
 
ऐसे ही एक एप को भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है।  Aarogya Setu जो की एक ओपन-सोर्स CoVID-19 “Contact Tracing ” एप है साथ ही यह एप Covid 19 के लक्षण को पहचाने और खुद की स्वयं जाँच करने के वह सूचित करने के लिए ऑप्शन प्रदान करती है। यह एप उपयोगकर्ता तथा सरकार की Coronavirus की रोकथाम में काफी अहम भूमिका निभा रही है। यह ऐप 40 दिनों में 100 मिलियन से अधिक इंस्टाल हो गया। आप इस एप को Google play स्टोर से Aarogya Setu को डाउनलोड कर सकते है।  
 

Contact Tracing कैसे काम करता है। How Contact Tracing Works?

 
इस तकनीक में सवालों की एक लंबी सूची के बाद जैसे पिछले दो हफ्तों में मैंने किसे देखा है। पिछले दो हफ्तों में मैं कहां था। आप को कोई लक्षण है जैसे ख़ासी बुख़ार सांस लेने में कोई तकलीफ़ या फ़िर आप कोई खुसबू नहीं सूंघ पा रहे है।और साथ आप को कोई पुरानी बीमारी जैसे शुगर हृदय रोग किडनी की बीमारी या हाइपरटेंशन। और आख़िर में आप कोई coronavirus मरीज़ के संपर्क में तो नहीं आये थे। बाद में आपके कांटेक्ट को जांच करने के बाद यह सुनश्चित किया जाता है।  की आपका ”infection risk” हाई  या लौ है। 
 

Contact Tracing App के फ़ायदे। Benefits of Contact Tracing App.  

 
इस एप से चल रहे वायरस के संक्रमण को बाधित करने और संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए बहुत ही अहम् है।  
 
इस एप से लोगों को सूचित करना वह सचेत करना जिससे वह संक्रमित लोगो के संपर्क में ना आये और ऐसा होता है तो वह तुरंत ही डॉक्टर के सलाह ले।  
 
इस एप से संक्रमित लोगों की पहचान करके उन्हें परामर्श देना तथा उनका इलाज करना।  
 
कांटेक्ट ट्रेसिंग एप से संक्रमित लोगों का डेटा लेना तथा किन जगहों में कितने संक्रमित उनका रिकॉर्ड को हेल्थ वह वहां के स्थानीय शासन के साथ साझा करना तथा  उपयुक्त तोर पर वायरस से लड़ने में तयारी करना है।  
 
Coronavirus  के प्रसार को धीमा करने में contact tracing एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे स्वास्थ्य कार्यकर्ता आपको सूचित करते हैं कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में हैं। और आपको भी जांच करवानी चाहिए या फिर मामूली लक्षण अगर है तो खुद को 14 दिनों तक सेल्फ issolation मे रखें। पर अगर कोई संक्रमित व्यक्ति इस एप को इनस्टॉल यही किया है तो फिर उसके संक्रमण की जानकारी पता करना काफी कठिन है।   
 

आइए देखते Wall Street Journal का एक वीडियो जिसमे बताएगा की कांटेक्ट ट्रेसिंग कैसे काम करता है।