Wednesday, November 30, 2022
HomeFinancePF Scheme for Unorganised Sector - ठेके पर काम करने वालों के...

PF Scheme for Unorganised Sector – ठेके पर काम करने वालों के लिए अलग PF योजना

Central Government Soon Launch PF & Pension Scheme for Unorganised Sector

केंद्र की सरकार गिग वर्कर यानि जल्दी ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अलग प्रोविडेंट फंड योजना लॉन्च कर सकती है, निधि संगठन ईपीएफओ की 8 जुलाई से होने वाली बैठक में वर्कर्स के लिए अलग पेंशन स्कीम लांच होने की उम्मीद है।

EPFO की इस बैठक में गिग वर्कर्स के लिए अलग PF scheme लाने पर फैसला हो सकता है असंगठित श्रमिक जो अभी तक किसी भी रिटायरमेंट फंड के साथ नहीं जुड़े हैं उन्हें ईपीएफओ में अलग से जोड़ने के बातचीत दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु में होगी।

ईपीएफओ EPFO की एक इंटरनल कमेटी ने जो वर्कर और प्लेटफॉर्म वर्कर के लिए अलग से पीएफ और पेंशन स्कीम लाने को लेकर सुझाव दिया है, कमेटी के मुताबिक मौजूदा इपीएफ स्कीम में गिग वर्कर्स को जोड़ने से ऑपरेशनल दिक्कतें आ सकती हैं, क्योंकि ईपीएफओ में केवल Organised Sector औपचारिक क्षेत्र के को ही सदस्य बनाया जाता है नीति आयोग ने भी सरकार से गिग वर्कर्स के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना लाने का सुझाव दिया है।

77 लाख रजिस्टर्ड गिग वर्कर है अभी देश में और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है, इन्हें 3000 रूपए न्यूनतम मासिक पेंशन देने की सिफारिश की गई है universal pension yojana के तहत की गई है।

कौन होते हैं गिग वर्कर – who is GIG Worker

काम के बदले भुगतान के आधार पर रखे गए कर्मचारी यानी कांटेक्ट पर एक निश्चित अवधि और किसी खास काम के लिए रखे गए कर्मचारियों को गिग वर्कर कहते हैं ऐसे कर्मचारी कंपनी के साथ लंबे समय तक भी जुड़े रह सकते हैं कि वर्कर्स की श्रेणी में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए काम पाने वाले और कॉल पर काम करने वाले कर्मचारी भी आते हैं इन्हें स्थाई कर्मचारियों की तरह वेतन भत्ते आदि का लाभ नहीं मिलता।

8 जुलाई को बैठक में होगा फैसला जो लोग अभी तक किसी भी रिटायरमेंट फंड से नहीं जुड़े हैं उनके लिए आ सकती है यूनिवर्सल पेंशन योजना

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments