सेब (Apple) के द्वारा चिकित्सा और सेब खाने के फायदे

सेब (Apple) के द्वारा चिकित्सा और सेब खाने के फायदे।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सेब खाने के फायदे। Benefits of Apple

Apple Khane Ke Fayde in Hindi: दोस्तों आज हम जानेंगे सेब (Apple) द्वारा चिकित्सा और सेब खाने के क्या फायदे हैं, कैसे हम सेब का सेवन करके काफी सारी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। आप सब ने सुना होगा दोस्तों इंग्लिश में कहावत है Apple Eats a Day Keep Doctor Away !

सेब का फल पूरी दुनिया में ही अपने गुणों के कारण काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और यह सबसे पसंदीदा फल है पूरी दुनिया में दोस्तों इसकी फसल ऊंचे स्थानों यानी की पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादातर होती है, और कुछ सेब सबसे अधिक खाने वाला फल है यह फल कश्मीर में सबसे ज्यादा उगता है स्वास्थ्य के लिए भी यह अधिक लाभकारी माना जाता है। इसका कारण यह है कि सेब के अंदर ‘मौलिक एसिड‘ नाम का एक प्राकृतिक पदार्थ रहता है जो मानव दिमाग के लिए अति उपयोगी माना जाता है, इसके अतिरिक्त एप्पल के अंदर लोह तत्व यानी कि आयरन मिनरल्स तथा फास्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है और हमारी बुद्धि का विकास भी करता। अगर एक्सपोर्ट्स डाइटिशियन कि माने अगर आप हर रोज सुबह उठकर सेब खाते है तो आपका शरीर सदा ही शक्तिशाली और निरोगी बना रहेगा है।

चलिए आइए जानते हैं दोस्तों सेव के फायदे और किन रोगों में सेब का सेवन करने से लाभ मिलता है।

सेब का सेवन मंदबुद्धि लोगों के लिए

जैसा की आप लोगों ने देखा होगा बहुत लोग सभी दूर से तो स्वस्थ नजर आते हैं परंतु उनकी बुद्धि समय के अनुसार विकास नहीं हो पाता है, जिसे आम भाषा में हम मंदबुद्धि भी कहते हैं ऐसे लोगों को सेब का सेवन रोजाना करना चाहिए और सेब को बिना छिले ही धो के खाना चाहिए।

सेब का सेवन हृदय रोगों के लिए

हृदय के रोगियों के सेब का मुरब्बा सुबह उठते ही खाली पेट खाने से काफी ज्यादा लाभ मिलता है।

सेब का सेवन हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को दो कश्मीरी अंबारी सेब का सुबह उठकर हर रोज सेवन करना चाहिए। इससे उनके खून का दबाव सामान्य स्थिति में आ जाता है और उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

सेब का सेवन खांसी के रोगों रोगियों के लिए

खांसी के रोगियों के सेब का रस एक गिलास जिसमें थोड़ी सा शहद को मिलाकर हर रोज सुबह उठकर पीने से खांसी से जल्दी ही मुक्ति मिल जाएगी।

सेब का सेवन पेट रोग तथा पेचिश के रोगियों के लिए

जिन लोगों को पेट के रोग होते हैं उन्हें अगर सेव (Apple) खाने के लिए दिया जाए तो वह काफी ज्यादा लाभकारी होता है, पेचिश रोगियों के लिए सेब का रस दो दो चम्मच एक 1 घंटे के पश्चात रोगी को पिलाते रहे तो रोग मुक्त हो जाएंगे। जिन लोगों को गर्मी व लू के कारण दस्त लगे हैं उनके लिए सेब को छीलकर उसके गुड्डे के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर दूध में अच्छी तरह से उबाल ले। उस दूध का आधा कप हर एक घंटे के पश्चात पिलाने से दस्त का रोगी ठीक हो जाता है।

सेब का सेवन पथरी के रोगियों के लिए

जिन लोगों की पथरी की परेशानी है ऐसे रोगियों को निरंतर सेब का रस पीते रहना चाहिए निरंतर सेब का सेवन करने से या सेब का रस पीने से पथरी के रोग दूर जाता है और भविष्य में पथरी होने के भी संभावना कम हो जाती है।

बवासीर के रोगियों के लिए

खट्टे सेब का रस, बवासीर के मस्सों पर लगाते रहने से यह मस्से टूटकर गिरने लगते हैं धीरे-धीरे इनकी जड़ें भी अपने आप चली जाती हैं।

सेब के फायदे मलेरिया तथा टाइफाइड बुखार के लिए

सेब का सेवन करने से बुखार कैसा भी हो उसके लिए आप सेब का प्रयोग करेंगे तो बुखार आपका दूर हो जाएगा तथा आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।