अनार खाने के 7 फायदे क्या है? Benefits of Eating Pomegranate

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अनार खाने के 7 फायदे क्या है? Benefits of Eating Pomegranate

Benefits of Eating Pomegranate: अनार के तो वैसे काफ़ी फायदे है, पर कुछ रोगो में अनार (Pomegranate) का जूस काफी लाभकारी सिद्ध हुआ है, जैसे की आप एक कहावत सुनी होगी “एक अनार सौ बीमार ” खास कर हृदय के रोगियों के लिए तोह अनार एक रामबाढ़ साबित हुआ है। अगर हर वयक्ति रोजाना एक अनार खाये तो वो काफी सरे रोगो से बच जायेंगे।

अनार खाने के 7 फायदे क्या है? Benefits of Eating Pomegranate

अनार (Pomegranate) के 8 फायदे –

1. अनार का उपयोग शरीर के गर्मी को काम करने के लिए

अनार का उपयोग शरीर में गर्मी को कम करने के लिए होता है जिन लोगों को शारीरिक गर्मी का रोग है उनको काफी कमजोरी आ जाती है दिल की धड़कन अधिक तेज रहती है उन्हें मीठे अनार का रस दिन में दो बार पीना चाहिए इससे गर्मी दूर हो जाएगी और शरीर में नहीं सकती आएगी

2. मुंह में बदबू (Pomegranate used for Bad Breath)

कितना बुरा रोग है यह इसे कारण आप किसी से बात करते हुए भी शर्म महसूस करते हैं लगते हैं ऐसे लोगों के लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर उन्हें अच्छी तरह कूट छानकर चूर्ण बना लें फिर एक चम्मच सुबह-शाम ताजा पानी के साथ सेवन करें अनार के छिलकों को पानी में उबालकर उसे पीने से खुलने करें इससे आपकी सांस की बदबू दूर हो जाएगी।

पेट के रोगी के लिए (Pomegranate used for Loose Motion)

पेचिश Loose Motion के रोग में अनार के सूखे छिलके 3 लॉन्ग के साथ गर्म पानी में उबाल लें इसे 10:15 मिनट तक अच्छी तरह उबलने दें फिर नीचे उतार कर उससे किसी कपड़े में छाले छिलकों को कपड़े में ही अच्छी तरह से दबाकर पूरी तरह से उनका रस निकाल लें इस रस का सेवन दिन में तीन बार करें तो आपकी पेचिश बंद हो जाएगी।

पेट में दर्द होता है तो अनार के दानों को पीसी हुई काली मिर्च और काला नमक डालकर खाने से पेट का दर्द से काफी ज्यादा राहत मिलती है।

4. बार बार पेशाब आना (frequent urination)

बार-बार पेशाब अनार के छिलकों को कूट पीसकर उसे छान ले फिर यह चूर्ण दिन में दो-तीन बार एक-एक चम्मच ताजा पानी के साथ ले बार-बार पेशाब का आना ठीक हो जाएगा।

5. अनार का उपयोग ख़ासी (Cough Relief)

जब कभी खांसी का दौरा पड़े तो अनार के छिलकों को मुंह में रखकर उसे धीरे-धीरे चूसना शुरु कर दें इससे खांसी रुक जाएगी, बच्चों के लिए उन छिलकों को पानी में उबालकर उसे उबले हुए पानी को एक-एक चम्मच मुंह में डालते रहें खांसी का जोर रुक जाएगा इसके निरंतर प्रयोग से खांसी जड़ से चली जाएगी।

6. नकसीर (Blood Come from Nose)

जब भी किसी व्यक्ति की नाक से खून बहने लगे तो उसी समय एक-एक कतरा उस अनार का पानी उसकी नाक में डालते रहें इससे उसके नाक से खून आना बंद हो जाएगा।

7. बवासीर यानि Piles का इलाज अनार से

बवासीर का रोग अनार के छिलकों को सुखाकर पीस लें बवासीर के रोगियों के लिए यह चूर्ण सुबह-शाम एक-एक चम्मच लेने से बवासीर (पाइल्स) का रोग से आप मुक्त हो जाएगा।