Wednesday, November 30, 2022
HomePersonal Finance4 ways to invest your money - Gold, Real Estate, Mutual Funds,...

4 ways to invest your money – Gold, Real Estate, Mutual Funds, or Equity

निवेश के लिए क्या है बेहतर Real Estate, Gold, Mutual Fund, Equity

4 ways to invest your money – निवेश करने से पहले हमेशा लोग इस दुविधा में रहते हैं कि सोना चांदी रियल स्टेट, Fixed Deposit या शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए, आने वाले भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल पाए सलाहकारों की माने तो उनका यह कहना है कि कोई निवेश खराब नहीं होता अच्छा निवेश विकल्प व्यक्ति की जरूरतों वित्तीय लक्ष्य और जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है।

इस बढ़ती महंगाई और निवेश के लिए सारे ऑप्शन हमें सही से चुनना चाहिए मैं बढ़ती महंगाई के साथ खर्चे भी ज्यादा हो गए हैं इस तरह हमें निवेश करने से पहले सोच समझ कर Asset Class को सही से चुनना चाहिए ताकि इसका हमको भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल पाए।

कैसे चुने मैं कहां निवेश करना चाहिए – How to choose where should I invest

पुणे और रियल एस्टेट दोनों लंबी अवधि के लिए अच्छे निवेश विकल्प हैं गोल्ड भारत में भरोसेमंद निवेश के तौर पर देखा जाता है और सालों से सोने में ही निवेश करते आए हैं आप फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड और Sovereign Gold Bond में निवेश कर सकते हैं यह सबसे सुरक्षित निवेश है रियल स्टेट हमेशा ही एक बड़े निवेश के तौर पर देखा जाता है रियल स्टेट में जहां जोकिंग कम रहता है वहीं गोल्ड में चोरी होने का डर बना रहता है अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट के साथ नियमित आय पैदा करने की क्षमता है चाहे आवासीय हो या वाणिज्य मासिक किराए के रूप में निवेशक के लिए आए उत्पन्न करने की क्षमता होती है जबकि इक्विटी के और मुचलफंड में लंबी अवधि में सबसे अधिक रिटर्न मिलता है पर इनमें जोकिंग भी सबसे अधिक होता है।

4 ways to invest your money -Gold, Real Estate, Mutual Funds, or Equity

4 ways to invest your money

1 .रियल स्टेट (Real Estate)

प्रॉपर्टी में निवेश मोटी पूंजी निवेश करने वालों के लिए अतिरिक्त आय का बेहतर विकल्प है इसमें प्रॉपर्टी की कीमत और वैल्यू लगातार बढ़ती जाती है लेकिन इसके रजिस्ट्रेशन में ड्यूटी सहित कई तरह के शुल्क चुकानी पड़ती है इसकी लागत भी अधिक होती है वह लिक्विडिटी की कमी है।

क्यों निवेशक करे – मासिक नियमित आय के लिए हैं और जो लंबी अवधि के लिए मोटा निवेश कर सकते हैं उनके लिए यह बेहतर विकल्प है।

2. इक्वीटी में बेहतर रिटर्न (Invest in Equity)

शेयर बाजार इन दिनों काफी ऊंचाइयों छू रहा है, और साथ ही ऊंचाइयों सारी कंपनियों के शेयर के भाव भी काफी ऊंचे हो गए हैं और जिन्होंने बीते सालों में काफी अच्छा रिटर्न कमा कर अपने निवेशकों को दिया है, Equity इक्विटी में सबसे अधिक जोखिम भी होता है लेकिन इसमें रिटर्न भी अधिक है निवेशक इसमें ₹500 से ₹1000 की छोटी रकम भी निवेश कर सकते हैं अगर कि आप निवेश किया जाए तो सालाना 14 से 15 परसेंटेज तक का रिटर्न मिल सकता है हालांकि बाजार के उठापटक के कारण शॉर्ट टर्म में पैसे डूबने का जोखिम भी अधिक होता है।

यह बेहतर विकल्प है जो निवेशक जोखिम उठाकर अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं यह उनके लिए सबसे अधिक बेहतर विकल्प है लेकिन निवेशकों को कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना चाहिए।

3. सोना गोल्ड (Gold)

गोल्ड में निवेश हमेशा बेहतर विकल्प रहा है इसमें लंबी अवधि में तगड़ा रिटर्न मिला है लेकिन वैश्वीकरण और रुपए में उतार-चढ़ाव में सोने की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है साथ ही यह शॉर्ट टर्म के लिए अच्छा निवेश विकल्प नहीं है साथी टैक्स बेनिफिट भी नहीं मिलता।

किन के लिए यह बेहतर विकल्प है जो कमोडिटी में निवेश कर लंबी अवधि में मुनाफा कमाना चाहते हैं और महंगाई दर से अधिक स्थिर रिटर्न चाहते हैं साथ ही जोखिम भी नहीं लेना चाहते हैं उनके लिए सोना बेहतर विकल्प है पिछले 10 सालों में गोल्ड ने औसतन ₹10 रिटर्न दिया है।

4. Mutual Fund

Mutual Fund – इससे निवेश का जोखिम कम हो जाता है और बेहतर रिटर्न मिलता है इक्विटी में निवेश करने वाले मुचल फंड किसी एक कंपनी के शेयर में निवेश नहीं करते बल्कि कई कंपनियों के शेयर में निवेश करते हैं मुचल फंड में सालाना औसतन 10 से 12% रिटर्न मिलता है जो निवेशक सीधे स्टॉक में निवेश करने से घबराते हैं लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड के माध्यम से उच्च स्तर का जोखिम उठाने को तैयार है उनके लिए मुचल फंड से बेहतर रिटर्न पाने का बेहतर विकल्प है।

Which is Better Way to Invest?

The Best Way to Invest in Gold, Real Estate, and Mutual Fund. Equity.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments